डार्क सर्कल दूर करने के 7 आसान और घरेलू उपाय

1
183

लाइफस्टाइल डेस्क: आंखों पर समय से पहले बढ़ते डार्क सर्कल्स की समस्या से सभी परेशान है। ऐसा हमारे कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल होने या फिर हेरेडेट्री होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। अगर आपको भी इस समस्या ने परेशान किया हुआ है तो हम आपको यहां महंगी दवाइयों का उपचार ना बताकर कुछ घरेलू उपायों के बारें में बता रहे हैं। जिसके रोज इस्तेमाल से आपको कुछ महीनों में असर दिखने लगेगा।

1. आलू का रस- डार्क सर्कल्स पर आलू का रस जादू की तरह काम करता है। आलू के रस में थोड़ा सा नीबू का रस मिलाकर लगाए। इसके बाद आंखें बंद कर के इसे कम से कम 10 मिनट तक आंखों पर रखें। इसके बाद ताजे पानी से आंखें धोलें।

2. कच्चा दूध- कहा जाता है कच्चे दूध में काफी पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।यदि आपकी आंखों के नीचे कालापन ज्यादा बढ़ गया है तो दूध के लेप से भी आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है।कच्चे दूध को ठंडा उसे कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। इससे फायदा होगा।

3. टमाटर- डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर भी बहुत लाभकारी होता है। टमाटचर नेचुरली डार्क सर्कल्स को दूर कर के स्किन को कोमल बनाता है। इसके लिए एक चम्मच टमाटर के जूस में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलकर उसे आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

4. टी बैग- ग्रीन टी बैग को पानी में भिगोकर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर टी बैग को आंखें बंद कर के आंखों के ऊपर रख लें। रोजाना ऐसा करने से आंखों के काले घेरों से जल्दी राहत मिलेगी।

5. संतरे का रस- संतरे के रस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स दूर होने के साथ स्किन में चमक भी आएगी।

6. खीरा- डार्क सर्कल्स को दूर करने में खीरे को गोल आकार में काटकर उसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद खीरे के टुकड़ों को 10 मिनट के लिए आंखों पर रखें। डार्क सर्कल्स की समस्या जल्दी खत्म हो जाएगी।

7. विटामिन ई कैप्सूल: इसके अलावा थोड़ा खर्चीला लेकिन कारगर उपाय भी है। जिसमें आपको बदाम के तेल में विटामिन ई के दो कैप्सूल मिलाकर रात में सोने से पहले लगाने होंगे और सुबह उठकर चेहरा धोलें।

याद रखिए केवल लगाने से ही कुछ नहीं होगा। आपको अपने खानपान का भी ध्यान देना होगा ताकि आपको शरीर के अंदर से पोषक मिले और आपकी त्वचा खिल उठे। इसके लिए दाल, हरी सब्जियों आदि का उपयोग करें।

ये भी पढ़ें:
#PulwamaAttack का मास्टरमाइंड गाजी को सुरक्षाबलों ने उतारा मौत के घाट, देखें Video
जानिए क्यों Google पाकिस्तान को ‘बेस्ट टॉयलेट पेपर इन द वर्ल्ड’ बता रहा है?
सऊदी के प्रिंस को खुश करने में यूं जुटा पाकिस्तान, इमरान खान बने ड्राइवर, देखें तस्वीरें
पाक के विदेश मंत्री ने कहा- शक था कि चुनाव के पहले भारत में हो सकता है ऐसा कुछ, देखें Video

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

1 COMMENT

  1. Hello there, I discovered your site by way of Google at the same time as looking for a comparable topic, your web site got here up, it seems great. I have bookmarked it in my google bookmarks.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here