20 रुपये में 75 किमी का सफ़र – आ रही है नहीं बाइक

पेट्रोल - डीजल की झंझट खत्म

0
94

नई दिल्ली : पुणे की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल स्टार्टअप कंपनी Tork Motors इन दिनों अपनी पहली फुली-इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की टेस्टिंग कर रही है। इस मोटरसाइकिल का नाम है Tork T6X । इस मोटरसाइकिल में 6 kW या 8 bhp की इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है जो 27Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इसके अलावा यह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। Tork के मुताबिक उसकी T6X की टॉप स्पीड 100kmph है और सिंगल चार्ज में इससे 100km तक का सफर तय किया जा सकता है। Tork T6X में ट्रेलिस फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है और यह स्टील और बैटरी पैक से लैस है। एक घंटे में यह 80 फीसद तक चार्ज हो सकता है। बाइक को चार्ज होने पर बिजली की चार यूनिट ही लगेंगी। कंपनी का दावा है कि 20 रुपये में यह बाइक 75 किमी तक का सफर तय कर लेगी।

Tork T6X को जिस समय पेश किया गया था, उस समय इसकी कीमत 1.25 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई थी। T6X की करीब 1,000 से ज्यादा प्री-बुकिंग मिल चुकी हैं। भारत में इस बाइक को 2019 के अंत तक या फिर 2020 की शुरुआत में 1.5 लाख रुपये (एक्स शोरूम) की कीमत में लॉन्च किया जाएगा।

टेस्टिंग के दौरान देखी गई तस्वीरों में Tork T6X समान उसी मॉडल जैसी लग रही है जिसे 2016 में पेश किया गया था। कुल मिलाकर इसकी स्टाइलिंग काफी शार्प है, जो पतले फ्यूल टैंक के चलते है। रियर में मोटरसाइकिल का फ्रेम साफ तौर से दिख रहा है, लेकिन माना जा रहा है इसे प्लास्टिक पैनल्स से कवर किया जाएगा। फुटपेग्स थोड़े पीछे की ओर पॉजिशन किए गए हैं, जिससे इसकी राइडिंग पॉजिशन स्पोर्टी और आरामदायक लगती है।

Tork T6X में फुली डिजिटल TFT इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी दी जा सकती है। Tork T6X के फ्रंट में टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स अप और रियर में मोनोशॉक दिया जा सकता है। बाइक के पहिये एलॉय से लैस होंगे और डिस्क ब्रेक दी जाएगी। Tork T6X का मुकाबला 200cc मोटरसाइकिल जैसे Bajaj Pulsar NS200, TVS Apache RTR 200 4V जैसी बाइक्स से होगा।