लौंग दिलाएंगी इस गंभीर बीमारी से निजात, बस 3 महीने तक करना होगा ऐसे सेवन

0
267

लौंग का इस्तेमाल आप ज्यादातर खाने की चीजों में करते हैं लेकिन क्या आपको पता है लौंग हमारे स्वास्थ्य के लिए इतना फायदेमंद है। दरअसल, लौंग के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। लौंग में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कई बीमारियों से लडने में मदद करता है।

आयुर्वेद में लौंग को एक खास जड़ी-बूड़ी माना जाता है लौंग के तेल से कई बीमारियों को ठीक किया गया है। लौंग के इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। लौंग के इस्तेमाल से सर्दी- जुकाम में भी आराम मिलता है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है इसको सिर्फ नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज के रोगियों को सही खान-पान और उचित दवाओं के सेवन पर बहुत ध्यान देना चाहिए। तो चलिए हम आपको बताते है डायबिटीज को कैसे नियंत्रित करें

कैसे करें लौंग पानी का सेवन-

एक गिलास पानी में 8-10 लौंग को डालकर उबाल लें उसके बाद उस पानी से लौंग को बाहर निकाल दें। फिर आप उस पानी का सेवन करें प्रतिदिन आप इस पानी का इस्तेमाल करें। डायबिटीड के रोगियों को लौंग पानी का इस्तेमाल कम से कम 3 महीने तक करना चाहिए। इससे बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

लौंग बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसका सेवन करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें उसके बाद ही लौंग पानी का सेवन करें डायबिटीज के रोगियों को लौंग पानी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं