12वीं के बाद ये बन सकते है बेहतरीन करियर ऑप्शन

0
109

आज के आधुनिक दौर में अपने बेहतर भविष्य के लिए करियर में ढेर सारी संभावनाएँ उपलब्ध हैं। कई साल पहले कुछ गिने चुने करियर हुआ करते थे, इसीलिए करियर सीमित संभावनाएँ थी। लेकिन आज के अत्याधुनिक, टेक्नोलॉजिकल युग में करियर के इतने सारे विकल्प हैं, ज़रूरत है तो बस आप में, काबिलियत की, हुनर की।

यदि आपको अपने हुनर पर पूरा भरोसा है, कुछ कर दिखने की ज़िद्द है तो आपके आनेवाले बेहतर भविष्य को आपसे कोई दूर नहीं कर सकता। आज यदि हम आजीविका के उपलब्ध साधनों का अवलोकन करें तो पाएंगे कि पहले कि तुलना में अब हमारे पास कई सारे और अधिक बेहतर विकल्प मौजूद हैं। आइये नज़र डालते हैं कुछ सालों में आए नये करियर विकल्पों पर।

यूट्यूबर 
यूट्यूब ने और अनेक सोशल मीडिया वेबसाइट्स, व्हाट्सप्प, ने लोगों के लिए अपने शौक पूरा करने के साथ, कमाई का आसान और सीधा जरिया दिया है। यदि आप किसी चीज़ को करने में अच्छे हैं, एवं उसे कर के आपको दूसरों को सिखाने का मौका भी मिलता है साथ ही अच्छी कमाई भी हो जाती है तो इसमे बुराई ही क्या है?

यहाँ आप किसी भी तरह का वीडियो पोस्ट कर सकते है और इन पर आनेवाली प्रतिक्रियाओं से आप अपने सपने को साकार कर सकते हैं, साथ ही फ़ेमस भी हो सकते है। हैं ना ये करियर का ये एक नया और आसान तरीका? पर जैसा कि मैंने पहले कहा इन सब के लिए ज़रूरत है आप में हुनर की, लगन की और मेहनत करते रहने के जज़्बे की।

एप्स डेवलपर
आज इंटरनेट ने दुनिया को कहां से कहां पहुंचा दिया है। इंटरनेट की बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही, इसमे बहुत तेज़ी से बदलाव भी आए है। पहले जहां अनेकों वेबसाइट होती थी, अब वह मोबाइल पर इंटरनेट आने से सब चीजें और भी जल्दी होने लगी है। और तो और इसे और आसान करने के लिए आज कर चीज़ का एप बना दिया जाता है। तो यदि आप की रुचि भी, सॉफ्टवेयर में है तो आप भी इस क्षेत्र में अपनी पहचान बना सकते हैं। इसके लिए आपको कोडिंग आदि सीखनी होगी।


योगा ट्रेनर
फिर से एक बार योगा से हो रहे लाभ का असर दुनिया भर को दिख रहा है, इसी के साथ लोगों का योगा के प्रति रुझान भी बढ़ गया है। बड़े-बड़े फिल्मी सितारे भी इसे करते है, उनकी अनेक सीडी तक बाज़ारों में उपलब्ध है। तो यदि आपको भी योगा में रुचि है, तो इसकी बराबर शिक्षा ले और बना ले इसे अपना करियर। इस के लिए अलग से कॉलेज में पाठ्यक्रम भी है, एवं सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम भी है, जो आपके लिए सुविधाजनक हो, एवं जिससे आपको इसका पूरा ज्ञान मिले, उसे चुने।

कंसल्टेंट 
यदि आप किसी चीज़ के बारे में बहुत रुचि रखते हैं तो आप उसके बारे में अच्छा खासा नॉलेज रखते हैं आप कंसल्टेंट के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिस जानने की जरूरत भी नहीं और घर बैठे ही खूब पैसा कमा सकते हैं। कंसल्टेंट का काम आप फोन के जरिय या फिर वीडियो बनाकर भी कर सकते हैं। तो यदि आप में ये खूबी तो बन जाइए कंसल्टेंट।

थेरपिस्ट
नौकरीपेशा लोगों में सबसे बड़ी बीमारी तनाव है। इससे बचने के लिए लोग कई तरह के थेरपिस्ट के पास जाते हैं। जैसे की आर्ट थेरपिस्ट, यहाँ आर्ट के जरिये आपको मानसिक शांति दिलाने की कोशिश की जाती है। कलर थेरपिस्ट, यहाँ अलग अलग रंगो के माध्यम से आपको शांति की ओर ले जाया जाता है। आयुर्वेदिक थेरपिस्ट, यहाँ आयुर्वेद की मदद से आपको डिप्रेशन से बाहर निकाला जाता है। नैचुरल थेरपिस्ट, जो प्राकृतिक तरीकों से आपको इसमे मदद करते है। ऐसे कई अलग-अलग थेरपिस्ट है, तो यदि आप इसमे से खुद को किसी की मदद करने में सक्षम पाते है, तो करिए कोर्स और बन जाइए थेरपिस्ट।

डिज़ाइनर
इस क्षेत्र में भी असीम संभावनाएँ हैं। डिज़ाइनर भी तरह तरह के होते है, फ़ैशन डिज़ाइनर, वेब डिज़ाइनर, ऐप डिज़ाइनर, इंटीरियर हाउस डिज़ाइनर आदि। सभी का काम और काम करने की जगह पूरी तरह से अलग है। यदि आप फ़ैशन में रुचि रखते है तो फ़ैशन डिज़ाइनर आप के लिए अच्छा विकल्प है, वही आप कम्प्यूटर पर डिज़ाइनिंग कर रखना चाहते है तो वेब डिज़ाइनर, मोबाइल के लिए ऐप डिज़ाइनर, घर सजाने के लिए इंटीरियर डिज़ाइनर जैसे विकल्प है। कंटेंट डिज़ाइनर भी एक विकल्प है, यदि आप लिखने में अच्छे है तो आप कंटेंट डिज़ाइनिंग आपके लिए अच्छा है। आजकल हर चीज़ को लेने से पहले उसे बारे मे पूरी जानकारी ली जाती है, इंटरनेट के द्वारा, जिसके लिए अनेकों कंपनी कंटेंट डिज़ाइनर को नौकरी पर रखती हैं। इसके लिए आपको किसी खास कोर्स की ज़रूरत नहीं है, बस आप के लिखने का हुनर ही काफी है।
panchdoot

ये कुछ ऐसे करियर ऑप्शन है जो की आजकल बहुत चलन में है। इसके अलावा आजकल कई लोग नौकरी ना कर के अपना व्यवसाय खोलने में ज्यादा रुचि रखते हैं। तो ये भी उनके एक अच्छा विकल्प है। जैसे की यदि आप महंदी लगाने मे अच्छे है तो उसका व्यवसाय, आप नेट आर्ट (नाखूनों  पर बारीक डिज़ाइन) बनाना जानते है तो उसका व्यवसाय या क्लास ले सकते है। यदि आप तरह तरह के सुंदर, आकर्षक, अलग कार्ड बनाने मे महारथी है, तो आप इसका भी व्यवसाय कर सकते है।

सोशल मीडिया दिलाएगा आपको पहचान

शुरुआत में अपने बिजनेस की मार्केटिंग सोशल मीडिया (फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, व्हाट्सऐप) से शुरू करें। यहां अपने काम का खूब प्रचार प्रसार करें। आपके व्यवसाय से लोगों को जोड़ने का ये सबसे सस्ता और अच्छा माध्यम है। अपने कस्टमर की रूचि को ध्यान मे रख कर आगे अपने व्यवसाय में क्या-क्या बदलाव लाने चाहिए उन पर विचार करें और बनाए अपना बेहतर कल।

अंकिता बाहेती

 

ये भी पढ़ें:
ऐसा क्या बदल दिया करीना ने तैमूर में की अब हुई Video वायरल, देखें
अलग होंगे ब्रिटेन शाही परिवार के दो भाई, बकिंघम पैलेस ने की पुष्ठि
यूजर्स ने किया दावा, फेसबुक बना रहा अपनी क्रिप्टो करेंसी, जानिए कितनी है सच्चाई
श्रीसंत के फैंस के लिए बड़ी खबर, जानिए क्यों जल्द नजर आ सकते हैं मैदान पर

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here