लोकसभा चुनावों के दौरान सोशल मीडया पर लग सकता है बैन, जानें क्यों लिया EC ने ऐसा फैसला

0
98
नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में पार्टियां अपने वोटरों को लुभाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का खूब इस्तेमाल करती है लेकिन इसबार इस प्रक्रिया पर ताला लग सकता है। दरअसल, खबर मिली है कि चुनावों के दौरान सोशल मीडिया को लगभग 48 घटों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

इसपर चुनाव आयोग तारीखों की घोषणा से पहले फैसला लेगा। अगर यह फैसला लागू होता है तो फिर कोई भी व्यक्ति चुनाव होने के 48 घंटे पहले इससे संबंधित कोई भी जानकारी शेयर नहीं कर पाएगा। चुनाव आयोग ने इस बारे में एक कमेटी बनाई थी। इस कमेटी को जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 126 के तहत सुझाव दिया है कि फेसबुक, व्हाट्सऐप और ट्विटर को किसी भी लोकसभा चुनाव क्षेत्र में इससे संबंधित किसी भी तरह की जानकारी को देने से 48 घंटे पहले रोक लगा दी जाए। इसके साथ ही यह रोक मतदान समाप्त होने तक लागू रहेगी।

चुनाव आयोग ने वरिष्ठ उपचुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है। कमेटी का मानना है कि चुनाव से पहले 48 घंटे का वक्त मतदाता को इसलिए दिया जाता है ताकि वो चुप रहकर अपने पंसदीदा उम्मीदवार को वोट दे सके। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट जनवरी में सौप दी थी।

कमेटी का कहना है कि चुनाव आयोग के अलावा सभी दलों और विधि आयोग में भी इस बारे में एक राय है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोशल मीडिया मतदान से पहले मतदाता के मन पर गहरा प्रभाव डाल सकता है। किसी भी उम्मीदवार अथवा पार्टी के बारे में झूठी पोस्ट या फिर फर्जी वीडियो वोटरों पर आखिरी वक्त गलत प्रभाव दे सकता है। इसलिए इस पर रोक लगाने की बात चल रही है।

गौरतलब है इससे पहले सोशल मीडिया पर किसी भी पार्टी के विज्ञापन नहीं दिखाने की चर्चा ने जोर पकड़ा था लेकिन क्या विज्ञापन दिखाए जाएंगे या नहीं अभी तक इसपर पूर्णतया फैसला नहीं आया है।

ये भी पढ़ें:
बाथटब में नहाती प्रियंका चोपड़ा की तस्वीरों ने इंटरनेट पर लगाई आग, यहां देखिए Pics
‘हमने देखा Air Strike हमले के तुरंत बाद एंबुलेंस से छटपट ले गए थे 35 शव’ पढ़ें रिपोर्ट
बालाकोट के लोगों ने उठाए IAF पर सवाल, कहा, आतंकियों के शव दिखाए भारत
शर्मनाक: बार-बार रेप करने से 10 साल की बच्ची हुई गर्भवती, मामला दर्ज
भीलवाड़ा: पेड़ के तने और टायर से बांधकर मजदूर को जिंदा जलाया, आरोपी फरार
कश्मीर में जमात-ए-इस्लामी के 70 ठिकाने जल्द होंगे सील, कई नेता हिरासत में
आ गया भारत का अभिनंदन, पाकिस्तान ने कमांडर का दवाब में बनाया Video
UGC NET 2019: जून परीक्षा के लिए आवेदन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदन
Maha Shivratri 2019: इस साल है महाशिवरात्रि पर शुभ संयोग, शिव देंगे अपने भक्तों को मनचाहा फल

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here