IGNOU देगा एसिट अटैक का शिकार हो चुकी छात्रों को फ्री शिक्षा

0
86

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एसिट अटैक का शिकार हो चुकी छात्रों के लिए एक सराहनीय कोशिश करते हुए उनकी मुफ्त की पढ़ाई की जिम्मेदारी ली है। असिस्टेंट रीजनल डायरेक्टर कीर्ति विक्रम सिंह ने बताया- यूनिवर्सिटी उन्हें ‘फूड एंड न्यूट्रिशन प्रोग्राम’ में 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन देगी। बता दें, इग्नू का उद्देश्य वंचित तबके के लोगों को शिक्षा प्रदान करना है ताकि उन्हें आगे वह सभी अपने पैरों पर खड़े हो सके.

कीर्ति विक्रम ने बताया कि इस कोर्स में सभी छात्राएं खाद्य पदार्थों में मिलावट, उपभोक्ता के अधिकारों, कीमत आदि की जानकारी के बारे में पढ़ाई करेंगी। आपको बता दें इग्नू जिन एसिट अटैक छात्रों को शिक्षित करेगा वह दिल्ली का एक कैफे है। जिसका नाम Sheroes Cafe (शिरोज कैफे) है। यहां की 10 एसिड अटैक सर्वाइवर्स की पढ़ाई की जिम्मेदारी उग्नू ने ली है।

रीजनल डायरेक्टर मनोरमा सिंह का कहना है कि कोर्से से काउंसलिंग कक्षाएं कैफे में रखी जाएगी ताकि बचे लोगों को नौकरी के दौरान सीखने का मौका मिले। वहीं ये काउंसलिंग सेशन का आयोजन समय-समय पर इग्नू के ज्ञानवाणी एफएम चैनल पर भी किया जाएगा।

कैफे में काम करने वाले दो एसिड अटैक सर्वाइवर्स जीतू शर्मा और आशमा प्रवीण ने कहा कि इस कोर्स से हमें फूड सेक्टर में स्वरोजगार होने का मौका मिलेगा और हमारे भविष्य को मजबूत करने का ये अच्छा मौका है।

ये भी पढ़ें:

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं