पाक पर मिसाइल हमला करने की तैयारी में था भारत, इन देशों ने करवाया शांत, रिपोर्ट में खुलासा पढ़ें

0
124

इंटरनेशनल डेस्क न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने भारत, पाक और अमेरिकी सूत्रों का हवाला देकर एक बड़ा दावा किया है भारत विंग कमांडर अभिनंदन के पकड़े जाने के बाद पाकिस्तान पर मिसाइल हमले की तैयारी कर ली थी। लेकिन अमेरिका की हस्तक्षेप के कारण इस हमले को रोक दिया गया था। रिपोर्ट में दावा है कि इस तनाव के बीच भारत की तरफ से पाकिस्तान पर 6 मिसाइल छोड़ने की चेतावनी जारी कर दी गई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत की एयर स्ट्राइक के अगले दिन यानी 27 फरवरी को पाक वायुसेना द्वारा सीमा लांघे जाने पर भारत ने पाक को सीधे हमले की धमकी दी थी। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख असीम मुनीर से बात की थी।

डोभाल ने सख्त लहजे में कहा कि पायलट अभिनंदन भले ही उनकी गिरफ्त में हो, लेकिन आतंकी संगठनों के खिलाफ भारत के रवैये में कोई अंतर नहीं आने वाला। अगर पाक नहीं सुधरा तो उस पर मिसाइलों से हमला किया जाएगा। दोनों देशों के बीच जब तनाव बढ़ रहा था तब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उत्तर कोरिया के तानाशाह किम-जोंग-उन के साथ हनोई में मीटिंग कर रहे थे। हालांकि, इसके बावजूद मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत के साथ संपर्क में थे।

क्या धमकी के बाद रिहा हुए अभिनंदन
28 फरवरी को ट्रम्प ने वियतनाम के हनोई से ही कहा था कि उन्हें लगता है कि भारत-पाक के बीच चल रहा तनाव जल्दी खत्म हो जाएगा। इसके बाद संसद में पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में कहा कि वह भारतीय पायलट को रिहा करने जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि भारत हम पर मिसाइल हमला कर सकता है, लेकिन उसे रोक दिया गया। इसका बात के कई मतलब निकाले जा सकते हैं कि भारत अपनी तैयारी में था।

भारत में तैनात एक विदेश राजनायिक के मुताबिक, अमेरिका की पहली कोशिश पायलट अभिनंदन को छुड़ाने की थी। ऐसे में उसने भारत से आश्वासन लिया कि वह पाक पर हमले के लिए मिसाइलों का इस्तेमाल न करे। सूत्रों के मुताबिक, इसके लिए पोम्पियो ने पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और अपनी भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज से फोन पर बात की। भारत-प्रशांत क्षेत्र के कमांडर एडमिरल फिल डेविडसन ने भी सिंगापुर में कबूल किया था कि वे भारतीय नौसेना के प्रमुख सुनील लांबा से संपर्क में हैं।

कई देशों ने की भारत को शांत करने की कोशिश
अमेरिका ही नहीं बल्कि चीन, यूएई और दूसरे देशों ने भी दोनों के बीच के तनाव को कम करने के लिए कोशिशें कीं। भारत ने माना कि पाक से तनाव के दौरान कई बड़े देशों के साथ लगातार बातचीत कर रहा था।

ये भी पढ़ें:
लोकसभा चुनाव 2019: ये क्या PM मोदी के कैंपेन Main Bhi Chowkidar पर टूट पड़े लोग, देखें Video
कश्मीर घाटी में शुरू की गई लड़ाई कभी खत्म नहीं होगी, मसूद अजहर ने लेख में किए कई खुलासे
देशभक्ति से भर देगा Kesari का का नया गाना ‘तेरी मिट्टी’, देखें Video
12वीं के बाद ये बन सकते है बेहतरीन करियर ऑप्शन
ऐसा क्या बदल दिया करीना ने तैमूर में की अब हुई Video वायरल, देखें
यूजर्स ने किया दावा, फेसबुक बना रहा अपनी क्रिप्टो करेंसी, जानिए कितनी है सच्चाई

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here