MP बोर्ड परीक्षा के आवेदनों में 15 जनवरी तक हो सकेगा ऑनलाइन सुधार, ऐसे करें अप्लाई

0
224

भोपाल: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं व 12वीं आवेदन पत्रों में ऑनलाइन सुधार के लिए भी तारीख तय कर दी है। त्रुटि सुधार का कार्य 15 जनवरी 2019 तक किया जा सकता है। इसमें छात्र, माता-पिता के नाम की स्पेलिंग में सुधार किया जा सकता है।

9वीं के नामांकन डाटा में स्पेलिंग संबंधी त्रुटियों में सुधार किया जा सकेगा। 12वीं में फोटो और विषय संशोधन की अनुमति रहेगी। ऑनलाइन सुधार के बाद संशोधित सूची 18 जनवरी तक संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों को एमएलबी स्कूल क्रमांक-1 में जमा करवाना होगी।

आपको बता दें, दसवी -बारहवी परीक्षा में प्रदेश भर के करीब 19 लाख विधार्थी शामिल हो रहे हैं।परीक्षा 2019 में एक या दो मार्च तक होनी की संभावना है। परीक्षा के फार्म अगस्त में ऑनलाइन भराए गए थे फार्म भरने के दौरान हजारों की संख्या में विद्यार्थियों के नाम स्पेलिंग में व फ़ीस भरने की आदि में त्रुटियां पाई गई है। इसलिए बोर्ड ने ये निर्णया लिया है कि इन त्रुटियों की वजह मार्कशीट में काफी परेशानियां आती है।

गौरतलब है कि लेट फीस के साथ आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है। इसी के साथ ही बोर्ड ने अब सभी प्रकार के संशोधन की सुविधा भी दे दी है। इस सुविधा से उन विद्यार्थियों को लाभ होगा, जो अभी तक अपनी त्रुटियां नहीं सुधरने के कारण परेशान हो रहे थे।

विद्यार्थी इसमें कर सकेंगे सुधार

 -छात्र के माता -पिता स्पेलिंग में सुधार 
-किसी भी नाम के प्रथम करैक्टर में संशोधन की अनुमति नहीं होगी।
-हाईस्कूल परीक्षा वर्ष 2019 के परीक्षा आवेदन गतवर्ष कक्षा 9 वी के नामांकन डाटा आधारित है।कक्षा 9वीं ए-17 सीरीज के नामांकन डाटा में स्पेलिंग संबंधी सुधार किए जा सकेंगे कक्षा 12 वीं केवल फ़ोटो एवम् विषय संशोधन की अनुमति रहेगी।
-वर्ष 2018 के कक्षा 9 वी नामांकन के डाटा में स्पेलिग संबंधी त्रुटियों के सुधार,जन्मतिथि संशोधन फ़ोटो संशोधन किए जा सकेंगे । 

रिपोर्टर- सिद्धनाथ जादव