Maha Shivratri 2019: इस साल है महाशिवरात्रि पर शुभ संयोग, शिव देंगे अपने भक्तों को मनचाहा फल

1
146

लाइफस्टाइल डेस्क: 4 फरवरी को पूरे भारत में महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। इस बार की महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) सोमवार को पड़ने की वजह से और भी खास होगी। सोमवार को ‘शिव’ योग के साथ पड़ने वाले इस वर्ष शिवरात्रि पर दुर्लभ संयोग बन रहा है।

सोमवार का स्वामी चन्द्रमा है। ज्योतिष शास्त्र में चन्द्रमा को सोम कहा गया है। और भगवान् शिव को सोमनाथ। अतः सोमवार के दिन भगवान् शिव का अनेक प्रकार के गन्ध, पुष्प,धूप, दीप, नैवेद्यादि उपचारों से पूजन करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं और शिवसायुज्य प्रदान करते हैं। शिव योग सोमवार दिन को 1 बजकर 43 मिनट से लग रहा है। यह कल्याणकारक एवं सफलतादायक योग होता है।

महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त 
शुभ मुहूर्त शुरू – शाम 04:28, 4 मार्च 2019
शुभ मुहूर्त समाप्त – 07:07, 5 मार्च 2019

क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि 
मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव शिवलिंग के रूप में प्रकट हुए थे। इसी वजह से इस दिन शिवलिंग की खास पूजा की जाती है। वहीं, दूसरी प्रचलित कथा के मुताबिक ब्रह्मा ने महाशिवरात्रि के दिन ही शंकर भगवान का रुद्र रूप का अवतरण किया था। इन दोनों कथाओं से अलग कई स्थानों पर मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की शादी हुई थी और किसी का मानना है कि इस दिन शिव का जन्म हुआ था।

 महाशिवरात्रि का महत्व 
ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि का व्रत रखने से अविवाहित महिलाओं की शादी जल्दी होती है। वहीं, विवाहित महिलाएं अपने पति के सुखी जीवन के लिए महाशिवरात्रि का व्रत रखती हैं।

ये भी पढ़ें:
जैश के निशाने पर पूरी दिल्‍ली, सुरक्षा एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट
मध्य प्रदेश में हर रोज लापता होते हैं 27 बच्चे, सरकार कितनी गंभीर है?
Alert: भारतीय रेलवे ने जारी किया लेटर, सबसे बड़े आतंकवादी हमले की जताई संभावना
पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार, BSF की ले रहा था तस्वीरें, मिले ये सबूत
अभी-अभी एक ‘पायलट प्रोजेक्ट’ पूरा हुआ है, अब रियल करना है, देखें PM मोदी का ये Viral Video

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

1 COMMENT

  1. Hello just wanted to give you a quick heads up. The words in your post seem to be running off the screen in Firefox. I’m not sure if this is a formatting issue or something to do with browser compatibility but I thought I’d post to let you know. The style and design look great though! Hope you get the issue resolved soon. Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here