इन 33 देशों में वाईफाई से तेज है मोबाइल इंटरनेट, जानिए भारत किस नम्बर पर

0
167

नई दिल्ली: लंदन बेस्ड रिसर्च फर्म ओपनसिग्नल (Open Signal) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी किया है जिसमें उन 33 देशों के नाम शामिल हैं जहां मोबाइल इंटरनेट वाईफाई से भी तेज चलता है। हैरानी की बात ये है कि इन 33 देशों की लिस्ट में भारत का नाम शामिल नहीं है।

Open Signal के इस लिस्ट में अफ्रीका, यूरोप, लैटिन अमेरिका समेत मिडल ईस्ट के 33 देशों के नाम शामिल हैं। इन देशों में से कई देशों में वाईफाई के मुकाबले मोबाइल इंटरनेट की स्पीड 10Mbps से भी ज्यादा मिलती है। आस्ट्रेलिया, ओमान, चेक रिपब्लिक जैसे देशों में मोबाइल इंटरनेट की स्पीड कई जगहों पर काफी तेज है।

कई देश ऐसे हैं जहां वाईफाई और मोबाइल इंटरनेट की स्पीड में काफी अंतर देखा गया है। भारत समेत दुनिया के कई देश ऐसे भी हैं जहां वाईफाई की स्पीड मोबाइल इंटरनेट से ज्यादा है। अब आप सोचेंगे कैसे तो आपको बता दें कि आमूमन ब्राडबैंड की स्पीड मोबाइल इंटरनेट से ज्यादा होती है।

इसके पीछे कारण यह होता है कि ब्राडबैंड के जरिए होम वाईफाई मिलती है। इनमें इंटरनेट कनेक्टिविटी फाइबर टू द होम के जरिए की जाती है। जिसकी स्पीड 100 एमबीपीएस से ज्यादा होती है। जबकि मोबाइल इंटरनेट की स्पीड रेडियो वेब पर निर्भर करता है।

इस रिपोर्ट में हांगकांग, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में होम ब्राडबैंड की स्पीड मोबाइल इंटरनेट से काफी ज्यादा है। लेबनान में मोबाइल इंटरनेट ब्राडबैंड से 25Mbps से भी ज्यादा है। लेबनान में LTE (लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन) के जरिए कांस्टेंट स्पीड मिलती है।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं