यूजर्स ने किया दावा, फेसबुक बना रहा अपनी क्रिप्टो करेंसी, जानिए कितनी है सच्चाई

0
85

टेक डेस्क: डेटा लीक के आरोपों से अभी पीछा नहीं छुटा की फेसबुक अब क्रिप्टो करेंसी बनाने को लेकर सुर्खियों में आ गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक जल्द ही अपनी करेंसी लाने जा रही है जिससे यूजर मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सअप जैसी सर्विस के जरिए एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। इतना ही नहीं फेसबुक जल्द ही ब्लॉकचेन बेस्ड यूजर ऑथेंटिकेशन फीचर एड करने पर विचार कर रही है।

हाल ही में इटली के कुछ फेसबुक के एंड्रायड और आईओएस यूजर्स को फेसबुक इस्तेमाल करते समय नया ‘पे विद फेसबुक’ ऑप्शन देखने को मिला। इटली के फेसबुक यूजर्स जिन्होंने अपनी स्थानीय भाषा इटेलियन चुन रखी थी ने बताया कि उन्हें एप्लीकेशन इस्तेमाल करते समय पे विद फेसबुक अकाउंट सेटअप करने का ऑप्शन मिला।

फेसबुक द्वारा मिल रहे ऐसे ऑप्शन की यूजर्स द्वारा सोशल मीडिया पर इसके स्क्रीनशॉट शेयर किए जा रहे है। जिसमें सबसे टॉप पर बिटकॉइन का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, जिसके नीचे अन्य पेमेंट मोड के छोटे-छोटे ऑप्शन दिख रहे हैं।

फेसबुक पहले से ही मैसेंजर ऐप में पेमेंट फीचर का इस्तेमाल करता आ रहा है, जिसमें यूजर अन्य देशों के यूजर्स को पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन नया पे विथ फेसबुक फीचर इससे काफी अलग है। कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसबुक अपनी क्रिप्टो करेंसी को ‘फेसबुक कॉइन’ नाम दे सकता है, जिसे पे विद फेसबुक फीचर से इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Whatsapp पर वायरल हो रही तस्वीर पर लगाम लगाएगा यह नया फीचर, जानिए कैसे करें यूज

क्या है क्रिप्टो करेंसी
यह करेंसी है जो कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बेस्ड होती है। यह इंडिपेंडेंट करेंसी होती है, जिसका कोई मालिक नहीं होता। वहीं, यह करेंसी किसी भी ऑथोरिटी के काबू में नहीं होती यानी इसका संचालन किसी राज्य, देश या सरकार द्वारा नहीं किया जाता। इसे डिजिटल करेंसी, वर्चुअल करेंसी, इंटरनेट करेंसी, ई-करेंसी और पीपुल्स करेंसी के नाम से भी जाना जाता है। सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन है, जिसे 2009 में जापान के सतोषी नाकमोतो नाम के इंजीनियर डेवलप किया था।

क्रिप्टो करेंसी के कई देश खिलाफ
आपको बता दें, नियमों के अनुसार अभी भी क्रिप्टो करेंसी को ग्रे एरिया के रूप में देखा जाता है। जिसे कई देश तो अपनाने चाहते हैं, ज्यादातर देशों इसके खिलाफ खड़े नजर आते हैं। हालांकि यह कहना थोड़ी जल्दबाजी होगी कि फेसबुक इसे भविष्य में कैसे लागू करेगा।

ये भी पढ़ें:

श्रीसंत के फैंस के लिए बड़ी खबर, जानिए क्यों जल्द नजर आ सकते हैं मैदान पर
न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों पर बड़ा हमला, 27 की मौत, बाल-बाल बची इस देश की क्रिकेट टीम
मुंबई में बड़ा हादसा, CSMT फुटओवर ब्रिज गिरने से 4 की मौत 34 घायल
भारतीय राजनीति पर जबरदस्त तंज कसते ये 6 गाने, शेयर करने से भी खुद को रोक नहीं पाएंगे

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here