आज ही बंद करें पैकेज्ड फ्रूट घर लाना, शोध में हुआ गंभीर खुलासा

0
180

लाइफस्टाइल डेस्क: अगर आप बाजार में बिकने वाला पैकेज्ड फ्रूट जूस को हैल्दी समझते हैं तो ये खबर आपके लिए है।कंज्यूमर रिपोर्ट्स की एक स्टडी के अनुसार अमेरिका में बिकने वाले 45 मशहूर ब्रैंड्स के फ्रूट जूस प्रॉडक्ट की जांच की गई जिसमें पाया गया कि इन सभी प्रॉडक्ट्स में कैडमियम, इनऑर्गेनिक आर्सेनिक और मरकरी या लेड पाया गया। जिसके सेवन से इसका असर सीधे आपके दिमाग पर पड़ता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जो माता-पिता अपने बच्चों को इसका सेवन करवाते हैं वह इसे तुरंत बंद कर दें।

स्टडी में जिन ब्रैंड्स के जूस को शामिल किया गया था उनमें तकरीबन आधे से ज्यादा ब्रैंड के जूस में मेटल का स्तर काफी ज्यादा पाया गया। वहीं 7 प्रॉडक्ट्स में ये मेटल इतनी अधिक मात्रा में पाए गए।

इस स्टडी में यह बताया गया है कि आपकी उम्र कुछ भी हो ऐसे रेडिमेड जूस को लेना तुरंत बंद कर दें क्योंकि ये सभी के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। शोध में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि इन फूड और ड्रिंक्स से हेवी मेटल को पूरी तरह से निकालना नामुमकिन है। जहरीले पदार्थ फूड आइटम तक पानी, हवा या मिट्टी के रास्ते से पहुंचते हैं। इसके अलावा जाने-अनजाने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स या प्रॉडक्ट पैकेजिंग के समय भी इनमें टॉक्सिन्स आ जाते हैं।

अंगूर का जूस सबसे खतरनाक
शोध में हुए खुलासे के अनुसार अंगूर के जूस में औसतन हेवी मेटल का स्तर सबसे ज्यादा पाया गया। कोई भी जूस चाहे वो किसी भी ब्रैंड का क्यों न हों वो एक दूसरे की तुलना में कम खतरनाक नहीं हैं सारे एक जैसे ही नुकसानदेह हैं। इनको पूरे दिन में केवल आधा कप पीना भी बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें:
नोटबंदी ने छीनीं नौकरियां, 45 साल में बेरोजगारी दर सबसे अधिक है
एकता कपूर बनी मां, कपूर परिवार में आया बेबी बॉय
केजरीवाल के समर्थकों को कंफ्यूज करने आ गई ‘आपकी अपनी पार्टी’, जानिए क्या है मामला
Ind Vs NZ: टीम इंडिया की इस शर्मनाक हार का फैंस ने उड़ाया जमकर मजाक, देखें वायरल Post
क्यों अमिताभ बच्चन की फोटो देख भाग गईं रेखा, देखें Viral Video
1 फरवरी को बजट पेश, आयकर का दायरा बढ़ाने के साथ ये हो सकती हैं खास घोषणाओं
बड़ा खुलासा: Facebook ने फिर दिया यूजर्स को धोखा, इस App के जरिए चुराया निजी डेटा

 

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here