2 साल में आएगी उड़ने वाली टैक्सी, इस कंपनी ने किया वादा, जारी की इसकी पहली तस्वीर

0
193

उड़ने वाली गाड़ी को आपने कई बार फिल्मों में देखा होगा या कल्पनाएं की होगी लेकिन अब ये सपना लगने वाली चीज हकीकत में बदलने वाली है। दरअसल आपका ये सपना उबर कंपनी पूरा करने जा रही है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो कंपनी की तरफ से दावा किया गया है कि आगामी दो साल के अंदर आकाश में उड़ती हुई टैक्सी दिखाई देगी।

खबर ये है कि कैब सेवा देने वाली कंपनी उबर और अंतरिक्ष एजेंसी नासा साथ मिलकर फ्लाइंग टैक्सी का निर्माण करने जा रही है। नासा ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि वह तथाकथित रूप से हवा में उड़ सकने में सक्षम वाहनों के प्रारूपों का परीक्षण शुरू करेगा। इन वाहनों में डिलिवरी ड्रोन भी शामिल होंगे।

यह बयान लॉस एंजिलिस में हुए उबर एलीवेट समि‍ट में की गई, जहां शहरी विमानन के भविष्य पर चर्चा करने के लिए तकनीक और परिवहन से जुड़े कई दिग्गज शामिल हुए थे। आपको बता दें कि उबर ने इसी समिट में उड़ने वाली टैक्‍सी का प्रोटोटाइप ( मॉडल) भी पेश किया। उबर के अनुसार अगले 2 साल में vertical take-off and landing (VTOL) क्राफ्ट सेवा देना शुरू कर देंगे।

flying uber cab
नासा ने कहा कि इसका मकसद एक राइडशेयर या कारपूल नेटवर्क बनाना है जो निवासियों को एक छोटे से विमान में सफर करने की सुविधा देता है, ठीक उसी तरह जैसे अभी वह एक कार बुक करने के लिए ऐप का इस्तेमाल करते हैं। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि डालास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट में उसके अनुसंधान केंद्र पर प्रारूपों का परीक्षण किया जाएगा।

uber model

उबर के टैक्सी रेट में होगी फ्लाइंट टैक्सी की सैर-
हालांकि अभी तक फ्लाइंग टैक्सी के रेट की पुष्ठि नहीं हुई है लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी इस तकनीक को दुनियाभर में चालू करना चाहती है। जिसके लिए वह टैक्सी रेट के हिसाब से ही लोगों से पैसे लेगी। यानी जो उबर का जो टैक्सी चार्ज है वहीं फ्लाइंग टैक्सी का होगा अगर ऐसी कोई सुविधा यदि मिलती है तो।

uber

2020 तक होगा सपना पूरा
उबर की योजना 2020 तक उड़ने वाली टैक्‍सी और अगले 5 से 10 साल में ऑटोमेटिक उड़ने वाली टैक्‍सी लाने योजना बनाई है। कंपनी ने बताया की शुरूवाती दिनों में टैक्सी में केवल 4-5 लोगों के बैठने की सुविधा दी जाएगी।  शुरुआत में प्रति किलोमीटर 3.8 डॉलर($5.73/mile) यानी लगभग 256 रुपये किराया हो सकता है। हालांकि राइडरशीप बढ़ने पर किराया 1 डॉलर प्रति किमी($1.84/mile) तक कम हो सकता है। इसके लिए जल्द स्काईपॉर्ट बनाएं जाएगे।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें )