UGC NET 2019: जून परीक्षा के लिए आवेदन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदन

1
112

UGC NET 2019 परीक्षा में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यूजीसी ने जून परीक्षा के लिए शुक्रवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार शुक्रवार से ऑनलाइन वेबसाइट ntanet.nic.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। याद रखिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 मार्च 2019 है।

मिली जानकारी के मुताबिक, यूजीसी नेट परीक्षा 20 जून से 28 जून 2019 के बीच होगी। इस परीक्षा में वो उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन में 55 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए हो। वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। साथ ही इसमें मास्टर्स की पढ़ाई कर रहे उम्मीदवार भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आप यूजीसी नेट के लिए आवेदन कर रहे हैं तो जान लें कि जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए अप्लाई करने के इच्छुक उम्मीदवारों की उम्र 28 साल से 30 साल के बीच होना आवश्यक है। वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं है।

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन इस बार भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से ही किया जाएगा। एनटीए दूसरी बार इस परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। इससे पहले परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाता रहा है। इस परीक्षा का आयोजन असिस्टेंट प्रोफेसर पोस्ट और जूनियर रिसर्च फैलोशिप की योग्यता के लिए किया जाता है।

ये भी पढ़ें:
Maha Shivratri 2019: इस साल है महाशिवरात्रि पर शुभ संयोग, शिव देंगे अपने भक्तों को मनचाहा फल
जैश के निशाने पर पूरी दिल्‍ली, सुरक्षा एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट
मध्य प्रदेश में हर रोज लापता होते हैं 27 बच्चे, सरकार कितनी गंभीर है?
Alert: भारतीय रेलवे ने जारी किया लेटर, सबसे बड़े आतंकवादी हमले की जताई संभावना
पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार, BSF की ले रहा था तस्वीरें, मिले ये सबूत
अभी-अभी एक ‘पायलट प्रोजेक्ट’ पूरा हुआ है, अब रियल करना है, देखें PM मोदी का ये Viral Video

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here