अगर आपको भी ये गंदा काम करने की आदत, तो अभी छोड़ दे, वरना होगा ये नुकसान

0
146

लाइफस्टाइल डेस्क: बहुत से लोग खासतौर पर बच्चों को नाक में अंगुली डालने और नाक की गंदगी को खाने की आदत होती है। लेकिन अब इस पर एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए है। हाल ही में एक रिसर्च में पाया गया कि नाक की गंदगी को खाना अपनी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

इस रिसर्च को अंजाम देने वाले डॉ. एरिच वोइगट का कहना है कि एक कीटाणु स्टैफिलोकोकस ऑरियस जो अक्सर नाक के आगे ही रहता है। यदि आप नाक की गंदगी निकालकर मुंह में लेते हैं तो ये कीटाणु शरीर में प्रवेश कर सकता है। ऐसा होने से इस कीटाणु की संख्या शरीर में बढ़ जाएगी।

नतीजन नाक से खून बहना, एलर्जी होना, नाक में जलन होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं, नाक में फोड़े या मवाद जैसी समस्या भी हो सकती है। रिसर्च में ये भी पाया गया कि यदि नाक साफ करने के बाद आप हाथ नहीं धोते तो भी ये आपको कई बीमारियों से पीड़ि‍त कर सकता है।

डॉ. एरिच बताते हैं कि बच्चों के लिए ऐसा करना और भी खतरनाक है क्योंकि इससे बच्चे की नाक से खून बह सकता है। ऐसा होने से बच्चा बेहोश हो सकता है। डॉ. सलाह देते हैं कि नाक की सफाई करते वक्त साफ रूमाल या टॉवल का उपयोग करें। साथ ही नाक साफ करने के बाद तुरंत हाथ धोएं। इससे आप कई बीमारियों से बच जाएंगे। अब इस रिसर्च को पढ़ने के बाद यदि आपके घर में भी किसी को इस तरह की आदत है तो तुरंत छोड़ने को कीजिए। ताकि आपके परिवार को बीमारियों से बचाया जा सके।

ये भी पढ़ें:
अगर आपका भी अचानक WhatsApp बंद हो गया है, तो ये है उसके पीछे का बड़ा कारण
कलंक का टीजर Out, जानिए क्या है फिल्म की कहानी?
रेलवे में निकली 1 लाख से ज्यादा पदों के लिए नौकरियां, ऐसे करें आवेदन
आपका नेता कुछ भी गड़बड़ी करें, तो cVIGIL ऐप से करें शिकायत, ये हैं App के फायदें

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here