जारी हुआ WhatsApp का Lock फीचर, अब होंगे आपके मैसेज सेफ, जानिए कैसे

0
117

गैजेट्स डेस्क: WhatsApp में एक नया फीचर जुड़ा है। ये प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर है। WhatsApp ने अपने iOS प्लेटफॉर्म पर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का सपोर्ट दे दिया है। यह यूजर को Face ID य Touch ID के जरिए ऐप लॉक करने की इजाजत देगी।

कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक, यह फीचर प्रति चैट आधार पर काम नहीं करेगी। इस फीचर को इनेबल करने से यूजर्स के निजी WhatsApp मैसेजेज को Face ID या Touch ID के जरिए लॉक किया जा सकेगा। कहने का मतलब ये है कि, यह फीचर चैट्स के लिए नहीं है, यानी इससे कोई खास चैट लॉक नहीं होगा, बल्कि ओवरऑल वॉट्सऐप लॉक होगा।  यह फीचर WhatsApp के 2.19.20 वर्जन के साथ जारी किया गया है।

WeBetaInfo के मुताबिक,  इसके तहत स्टीकर्स के पूरे पैक में से यूजर्स एक सिंगल स्टीकर डाउनलोड कर पाएंगे। हालांकि, यह अभी एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.19.33 के लिए ही उपलब्ध है। इससे पहले तक WhatsApp यूजर्स को एक स्टीकर के चलते पूरा पैक डाउनलोड करना होता था। लेकिन अब नए अपडेट के साथ यूजर्स को पूरे पैक में से एक स्टीकर को डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी।  ये फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी आने वाला है और इसकी टेस्टिंग हो रही है।यूजर्स को कब मिलेगा ये फीचर फिलहाल साफ नहीं है।

ये भी पढ़ें: WhatsApp ने भारत में शुरू किया स्टार्टअप इंडिया ग्रांड चैलेंज, 10 मार्च तक करें ऐसे अप्लाई

कैसे करेगा फीचर काम-

WhatsApp की सेटिंग्स में जाना होगा। यहां प्रिवेसी सेटिंग्स में नया ऑप्शन मिलेगा Screen Lock होगा। इस ऑप्शन को ऑन करें इसके बाद फोन पर फीचर एक्टिवेट का नोटिफिकेशन आएगा।

आपको बता दें, हाल ही में फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि कंपनी व्हाट्सऐप , मैसेंजर और इंस्टाग्राम को मर्ज करने की तैयारी कर रही है। इस मर्ज का फायदा यूजर्स के लिए ये होगा कि वह क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेज कर सकेंगे। यानी मैसेंजर से वॉट्सऐप पर और ऐसे ही व्हाट्सऐप से मैसेंजर या इंस्टाग्राम पर मैसेज किए जा सकेंगे। हालांकि ये तीनो अलग-अलग ही काम करेंगे। फिलहाल यह शुरुआती दौर में है ऐसा कब होगा इसके बारें में अभी कोई जानकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें:
निजी स्वार्थ के चलते अधिकारियों ने किसान की लहराती फसल को पहुंचाया नुकसान
दीदी के तेवर से गरमाई बंगाल की राजनीति, देर रात शुरू हुआ ‘सत्याग्रह’, जाने पूरा मामला
‘जिस दिन PM मोदी संन्यास लेंगे, मैं भी राजनीति को अलविदा कह दूंगी’
Video: श्रीदेवी के बेटी जाह्नवी में ऐसा हिडेन टैलेंट, जानकर आप भी हो जाएंगे दंग
यहां निकली हैं बपंर भर्तियां, जल्दी कीजिए आवेदन

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं