रिपोर्ट हुए खुलासा, जानिए क्या है रोहित वेमुला की मौत का सच

कमेटी को यह अधिकार नहीं है कि वे तय करें कि हमलोग दलित हैं या नहीं।" आखिर वे किस आधार पर कह रह हैं कि रोहित ने निजी कारणों के चलते आत्महत्या की। उन्होंने हमारे परिवार से बात तक नहीं की है।

0
277

नई दिल्ली: हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्र रोहित वेमुला के आत्महत्या मामले की जांच रिपोर्ट सार्वजनिक कर दी गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, रोहित वेमुला दलित नहीं था और ना ही कॉलेज प्रशासन से तंग आकर जान दी थी। बल्कि आत्महत्या का कदम निजी परेशानियों के चलते उठाया गया था।

मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा गठित इस न्यायिक आयोग की अध्यक्षता कर रहे इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व न्यायधीश ने कहा, ‘रोहित वेमुला ने अपने सुसाइड नोट में निजी कारणों से परेशान होने की बात कही है। साथ ही वह अपनी जिंदगी से नाखुश भी था।’ उसने किसी को भी अपनी मौत के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया है।

वही दूसरी और बीबीसी से बातचीत के दौरान, रोहित के भाई राजा वेमुला ने इस रिपोर्ट पर आपत्ति जताते हुए कहा कि कमेटी को यह अधिकार नहीं है कि वे तय करें कि हमलोग दलित हैं या नहीं।” आखिर वे किस आधार पर कह रह हैं कि रोहित ने निजी कारणों के चलते आत्महत्या की। उन्होंने हमारे परिवार से बात तक नहीं की है। वे नेताओं और विश्वविद्यालय प्रशासन को बचाना चाहते हैं।

बता दें कि रोहित की आत्महत्या के बाद राजनीति काफी गरमा गई थी, जिसके चपेट में तत्कालीन मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी और बीजेपी नेता बंडारू दत्तात्रेय भी आ गए थे। बताया गया था कि भाजपा नेताओं के दबाव में आकर कॉलेज प्रशासन ने रोहित के खिलाफ कार्रवाई की थी। लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर रोहित कॉलेज की कार्रवाई से परेशान होता तो उसका जिक्र अपने सुसाइड नोट में जरूर करता। साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि रोहित की आत्महत्या से स्मृति ईरानी और बंडारू दत्तात्रेय का कोई लेना देना नहीं हैं।

रोहित ने 17 जनवरी 2016 को हॉस्टल के कमरे में सुसाइड कर लिया था। इससे पहले रोहित पर एबीवीपी के छात्र नेता को पीटने का आरोप भी लगा था। इसके बाद रोहित को उसके पांच साथियों के साथ कॉलेज से निष्कासित कर दिया था। निष्कासित छात्रों को कॉलेज में रुकने की इजाजत नहीं थी, लेकिन उन्हें लेक्चर और रिसर्च करने की पूरी छूट थी। सुसाइड के बाद प्रदर्शन कर रहे संगठनों की तरफ से इन छात्रों को लगातार दलित बताया जा रहा था। हालांकि आयोग की जारी रिपोर्ट में रोहित के दलित होने की बात को भी नकार दिया है।

 ये भी पढ़ें:

नीचे दिए लिंक पर किल्क कीजिए और पढ़ें अन्य खबरें

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी कर सकते हैं)

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now