34 साल पुराना रिकॉर्ड ही नहीं, इस मैच ने बहुत कुछ बदला रोहित की कप्तानी में

बहुत कुछ बदल गया

0
482

दर्शकों को बेहद इंतजार था भारत और श्री लंका के वन डे क्रिकेट मैच का, आखिर क्यों न हो क्रिकेट रोमांच का दूसरा नाम है । बात भारत और श्रीलंका की ही करे तो ये मैच आज के रिजल्ट से पहले भी खास था और रिजल्ट के बाद भी इतिहास के पन्नों में खास हो गया । हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में आज पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी के पहले मैच सुरंगा लकमल की गेंदबाजी के आगे लड़खड़ाई भारतीय टीम ने घरेलू जमीन पर वनडे में अपना तीसरा सबसे कम स्कोर बनाया है। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए महेंद्र सिंह धोनी (65) की अर्धशतकीय पारी के दम पर श्रीलंका के खिलाफ 112 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसे श्रीलंका ने 20.4 ओवर में तीन विकेट खो कर आसानी से प्राप्त कर श्रंखला में 1 – 0 की बढ़त बना ली हैं ।

पहला और तीसरा न्यूनतम स्कोर श्रीलंका के सामने –
भारतीय टीम का घरेलू जमीन पर सबसे कम स्कोर भी श्रीलंका के ही विरुद्ध है जो कानपुर में 1986 में खेले गए वनडे मैच में था । इस मैच में भारतीय टीम ने सिर्फ 76 रन बनाए थे । इसी क्रम में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1993 में 100 रन बनाए थे जो भारतीय टीम का दूसरा न्यूनतम स्कोर हैं । आज बनाया गया 112 रन का स्कोर तीसरा न्यूनतम स्कोर हैं । आज पूर्व कप्तान धोनी के कारण भारतीय टीम बेहद शर्मनाक स्थिति में जाने से तो बची ही साथ ही वनडे प्रारूप में सबसे न्यूनतम स्कोर के रिकॉर्ड से भी बच कर तीसरा न्यूनतम स्कोर तक ले पाई ।

न्यूनतम स्कोर है जिम्बाव्वे के नाम –
क्रिकेट इतिहास में वनडे की एक पारी में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के नाम है और श्रीलंका ने ही उसे 24 अप्रैल 2004 में 35 रनों पर समेट दिया था । भारत का न्यूनतम स्कोर भी श्रीलंका के खिलाफ है, इसी श्रीलंका टीम ने शारजाह में 29 अक्टूबर 2000 को भारत को 54 रनों के मामूली स्कोर पर ढेर कर दिया था ।

16 पर 5 विकेट गवाने वाली पहली टीम –
वनडे क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम केवल 16 रनों के स्कोर में अपने पांच विकेट गंवाने वाली पहली टीम बन गई है । भारत ने पिछली बार 1983 विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 17 रनों के स्कोर पर अपने पांच विकेट गंवाए थे, हालांकि वो मैच भारत ने जीता था और उन 5 विकेट के पतन के बाद कपिल देव ने नाबाद 175 रनों की पारी खेल कर भारत की साख बचाई थी ।

5 ओवर में केवल दो रन –
इस मैच से पहले भारत का 2001 में पहले 5 ओवर में सबसे कम रन का स्कोर था जो इस मैच के बाद ये रिकॉर्ड भी धर्मशाला के मैदान पर दर्ज हो गया । भारतीय टीम पहले 5 ओवर में सिर्फ 2 रन ही बना पाई । हालांकि इस श्रेणी में इंग्लैंड पहले स्थान पर है, सन 2001 में ओवल में खेले गए मैच मेंऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले पांच ओवरों में एक विकेट पर केवल एक रन ही बना पाई थी ।

शीर्ष 5 बल्लेबाज़ सिर्फ 13 रन पर आउट –
इस मैच में हमारे शीर्ष 5 बल्लेबाज़ सिर्फ 13 रन के स्कोर पर आउट हुए । इस से पहले 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ 18, 2000 में श्रीलंका के खिलाफ 23, 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 19 और 1983 के विश्व कप में जिम्बाव्वे के खिलाफ 17 रन पर 5 विकेट गवाए थे ।

रोहित की कप्तानी की खराब शुरुवात –
हालांकि कप्तान के रूप में रोहित ने मुंबई इंडियन को एक नया मुकाम दिया है और उनका यहाँ पर शानदार रिकॉर्ड भी है परन्तु भारत के कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ उनकी करिश्माई कप्तानी काम नहीं आई और इस तरह का रिकॉर्ड बना गयी ।

लगातार 12 जीत का सिलसिला टूटा –
आज श्रीलंका ने भारत के खिलाफ अपनी हार की श्रंखला का सिलसिला समाप्त किया और भारत को 7 विकेट से हरा दिया ।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now