यूनिवर्सिटी का फरमान, 6 इंच की दूरी बनाकर चलें लड़के-लड़कियां, वरना मिलेगी ये सजा

0
513

बाहरिया विश्वविद्यालय ने छात्र-छात्राओं के लिए तुगलकी फरमान जारी किया है। विवि ने नोटिस जारी कर कहा है कि कैंपस के भीतर लड़के-लड़कियां कम से कम 6 इंच की दूरी बनाकर रहें। यूनिवर्सिटी ने अगले शैक्षणिक सत्र के लिए ड्रेस कोड लागू किया है।

यह घटना पाकिस्तान की है। जहां के विश्व विद्यालयों में ड्रेस कोड तो आम बात है, लेकिन उसके साथ जारी इस नए आदेश ने बच्चों को हैरत में डाल दिया। जारी सर्कुलर में कहा गया है कि- ‘सभी छात्र-छात्राओं को यह निर्देश दिया जाता है कि वे विवि परिसर में ड्रेस कोड का सख्ती से पालन करें।

क्लास में और कैंपस में एक साथ बैठने की स्थिति में छात्र-छात्राओं को एक-दूसरे से कम से कम 6 इंच की दूरी बनाकर रखनी होगी। साथ ही छात्र-छात्राओं का एक-दूसरे को छूना सख्त मना है। सभी हेड ऑफ डिपार्टमेंट और सिक्योरिटी मेंबर की जिम्मेदारी है कि वो इस नियम का पालन सुनिश्चित करें। जो भी इन नियमों का उल्लंघन करेंगे, उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।’ यह नया नियम विवि के कराची, लाहौर और इस्लामाबाद स्थित तीनों कैंपस में लागू होगा।

ये नोटिस जारी होते ही विवि में बवाल मच गया है। बच्चे खुलकर इसका विरोध कर रहे हैं। एक छात्र ने कहा कि- ‘क्या अब हम 6 इंच की दूरी नापने के लिए हर वक्त स्केल लेकर चलें? इस तरह के नियम यह जाहिर करते हैं कि पाकिस्तान में एजुकेशन सिस्टम भी कट्‌टरवादी ताकतों की गिरफ्त में फंसता जा रहा है।’ नियम का समर्थन करने वाले लोगों का कहना है कि भारत में भी इस तरह के ड्रेस कोड समय-समय पर यूनिवर्सिटी, स्कूलों में लागू होते रहते हैं। इसका मकसद नैतिक आचार संहिता को बरकरार रखना है।

टीचर्स एसोसिएशन ने कहा- रूढ़िवादी सोच का नोटिस वापस ले यूनिवर्सिटी
टीचर एसोसिएशन भी इस मामले में छात्रों का साथ दे रहे हैं। ऑल पाकिस्तान यूनिवर्सिटीज एकेडमिक स्टाफ एसोसिएशन फेडरेशन ने बाहरिया यूनिवर्सिटी को पत्र लिखकर कहा है कि वह इस रूढ़वादी नियम को वापस ले। इस बीच विवि के प्रवक्ता ने नियम का बचाव करते हुए कहा कि 6 इंच दूरी कोई वास्तविक पैमाना नहीं है। बल्कि इसका आशय महज छात्र-छात्राओं के बीच कम से कम एक निश्चित दूरी बनाए रखने से है।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now