नहीं रहे कादर खान, ये फिल्में थी उनके जीवन की खास

0
395

मुम्बई: हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेता और लेखक कादर खान का निधन 81 साल में हो गया है। बेटे सरफराज ने कादर खान के निधन की पुष्टि की है। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे और पिछले कुछ समय से कनाडा के एक अस्‍पताल में भर्ती थे। पिछले दिनों कादर खान की मौत की खबर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी, जिसका उनके बेटे ने खड़न किया था।

कनाडा के हॉस्पिटल और बेटे सरफराज ने बताया, ‘मेरे पिता अब नहीं रहे। लंबी बीमारी के कारण कनाडा के समय के अनुसार 31 दिसंबर को शाम 6 बजे उनका निधन हो गया। वह दोपहर में कोमा में चले गए थे। वह 16-17 सप्ताह तक अस्पताल में थे।’ कादर खान का अंतिम संस्‍कार कनाडा में ही किया जाएगा। सरफराज ने बताया, ‘हम अंतिम संस्‍कार कनाडा में ही करेंगे। यहां हमारा पूरा परिवार काफी लंबे समय से यही रहा है, इसलिए हम सभी अंतिम क्रियाएं सिर्फ यहीं करेंगे।’

आपको बता दें कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1937 अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था और साल 1973 में राजेश खन्ना अभिनीत ‘दाग’ से उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। उन्होंने 250 से ज्यादा फिल्मों में डायलॉग भी लिखे हैं।

कादर खान को थी भूलने की बीमारी
कादर खान को प्रोग्रेसिव सुपरान्यूक्लियर पाल्सी नामक बीमारी थी, जिसकी वजह से उन्हें बैलेंस बनाने में, चलने-फिरने में दिक्कत होती थी। इसके अलावा उन्हें डिमेंसिया (भूलने की बीमारी) भी थी। कादर खान को सांस लेने में समस्या थी और इसी कारण डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर पर रखा था।

कादर खान की तबीयत खराब को लेकर चल रही खबरों के बाद बॉलीवुड सिलेब्रिटीज भी उनके अच्छे स्वास्थ्य की दुआएं करने लगे थे। अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया, ‘कादर खान, बेहद प्रतिभाशाली एक्टर और राइटर अस्पताल में हैं। उनकी सेहत के लिए दुआ करता हूं।’

ये फिल्में थी खास-
कादर खान ने मनमोहन देसाई के साथ मिलकर ‘धर्म वीर’, ‘गंगा जमुना सरस्वती’, ‘कुली’ ‘देश प्रेमी’, ‘सुहाग’, ‘अमर अकबर एंथनी’ और मेहरा के साथ ‘ज्वालामुखी’, ‘शराबी’, ‘लावारिस’ और ‘मुकद्दर का सिकंदर’ जैसी फिल्में लिखी। खान ने ‘कुली नंबर 1’, ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, ‘कर्मा’, ‘सल्तनत’ जैसी फिल्मों के संवाद लिखे।

ये भी पढ़ें:

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now