क्या है लो अर्थ ऑर्बिट, जानिए भारत को इस सैटेलाइट से किस तरह का खतरा था?

2701
14743

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश को संबोधित करते हुए बताया कि आज भारत ने अंतरिक्ष में बड़ी उपलब्धि हासिल की है, अमेरिका, चीन और रूस के बाद ऐसा करने वाला भारत चौथा बड़ा देश बना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने अंतरिक्ष में सिर्फ 3 मिनट में पृथ्वी की सतह से 300 किलोमीटर दूर एक सजीव सैटेलाइट को मार गिराया है। इस मिशन को मिशन शक्ति नाम दिया गया है। देश की सुरक्षा और तकनीकी उपलब्धि के मामले में एंटी-सैटेलाइट एक बड़ा मुकाम है।

आप साइंस नहीं जानते तो लाजमी है कि आपको नहीं पता होगा कि पीएम मोदी ने जिस LEO यानी लो अर्थ ऑर्बिट (Low Earth Orbit) का नाम लिया है वह क्या चीज है? इसकी क्या खासियत है और इस मिशन को किस तरह पूरा किया है। तो चलिए आपको बताते हैं इस मिशन के बारें में एक-एक चीज।

क्या है लो-अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट
लो-अर्थ ऑर्बिट (LEO) सैटेलाइट सिस्टम का इस्तेमाल टेलीकम्युनिकेशन में किया जाता है। ये सैटेलाइट्स पृथ्वी की सतह से 650-1,600 किलोमीटर ऊपर होते हैं। इन सैटेलाइट का इस्तेमाल मुख्य रूप से ई-मेल, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और पेजिंग जैसे डेटा कम्युनिकेशन में किया जाता है।

ये सैटेलाइट बहुत तेजी से मूव करते हैं और इन्हें स्पेस में फिक्स नहीं किया जाता है। ज्यादातर कम्युनिकेशन ऐप्लीकेशंस लो-अर्थ ऑर्बिट (LEO) सैटेलाइट का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि लो-अर्थ ऑर्बिट में इन सैटेलाइट को प्लेस करने में कम एनर्जी लगती है। इसके अलावा, सफल ट्रांसमिशन के लिए इन सैटेलाइट्स को कम पावरफुल ऐम्प्लिफायर की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें: महाशक्ति बना भारत, 3 मिनट में हुई अंतरिक्ष में सर्जिकल स्ट्राइक, जानिए फिर क्या आगे हुआ

सूचना देने के मामले में सबसे तेज
लो-अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट की हाई स्पीड के कारण इन सैटेलाइट से ट्रांसमिट होने वाला डेटा एक सैटेलाइट से दूसरे में जाता है, क्योंकि सैटेलाइट बहुत तेजी से ट्रांसमिशन स्टेशन की रेंज में आते-जाते रहते हैं। लो-अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट को लगातार कवरेज उपलब्ध कराना होता है। बताया जा रहा है कि आने वाला समय आधुनिक होने वाला है ऐसे में इन सैटेलाइट्स की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती जा रही है।

भारत भी इस रेस में शामिल
भारत के वैज्ञानिको के हाथ आज जो सफलता मिली है वह काफी सराहनीय है। आपको बता दें, साल 2022 में जो भारत की ओर से जो तीन भारतीय अंतरिक्ष भेजे जाएंगे, वो भी इस लो अर्थ ऑर्बिट में रहेंगे। इस प्रोजेक्ट को लेकर इसरो ने कहा था कि सिर्फ 16 मिनट में तीन भारतीयों को श्रीहरिकोटा से स्पेस में पहुंचा दिया जाएगा और तीनों भारतीय स्पेस के ‘लो अर्थ ऑर्बिट’ में 6 से 7 दिन बिताएंगे।

ये भी पढ़ें:
देश को बड़ा संदेश देने जा रहे हैं PM मोदी, लोगों से की जुड़ने की अपील, यहां देखें Live वीडियो
एक Video ने खोल दी झूठ की पोल, कांग्रेस की थी इस BJP नेता को फंसाने की कोशिश
Amazon Fab Phones Fest Sale: आपके पसंद के फोन हुए सस्ते, इसके अलावा भी कई शानदार ऑफर्स
रिलीज से पहले सलमान खान की Notebook सबसे प्रत्याशित फिल्मों की सूची में शामिल!
35 साल में गांधीजी ने पृथ्वी के 2 चक्कर के बराबर पैदल यात्राएं कीं, रिसर्च में खुले सेहत से जुड़े कई राज

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here