INDvsNZ: 500वें टेस्ट में टीम इंडिया की जीत, ये हैं जीत के 5 हीरो

0
461

कानपुर: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए ऐतिहासिक 500वें टेस्ट में 197 रन से जीत दर्ज की। टीम इंडिया की ओर से रखे गए 434 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड टीम पांचवें दिन लंच के बाद 236 रन पर ऑलआउट हो गई। अंतिम आउट होने वाले बल्लेबाज नील वागनर (0) रहे, जिन्हें आर अश्विन ने दूसरी पारी में अपना छठा शिकार बनाया। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट में 19वीं बार एक पारी में पांच या अधिक विकेट हासिल कर लिया। अश्विन ने दूसरी पारी में 35.3 ओवर में 132 रन देकर 6 विकेट चटकाए हैं, जबकि मोहम्मद शमी को दो और रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला है। एक खिलाड़ी (रॉस टेलर) रनआउट हुआ।

टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो-

रविन्द्र जडेजा: जडेजा ने कानपुर में खेले गए मैच में फिर से दिखा दिया. मैच में बेहतरीन बल्लेबाज़ी और 6 विकेटों के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। जडेजा ने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में एक विकेट लिए जबकि बल्ले से उन्होंने पहली पारी में नाबाद 42 और दूसरी पारी में नाबाद अर्धशतक जमाया।

आर अश्विन: मौजूदा समय के नंबर वन ऑल-राउंडर और दुनिया के बेहतरीन स्पिन गेंदबाज़ आर अश्विन भी इस जीत के हीरो रहे। अश्विन ने इस मुकाबले की दूसरी पारी में मेहमान टीम के 6 विकेट चटकाकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी।

चेतेश्वर पुजारा: वेस्टइंडीज़ दौरे पर फ्लॉप होने के बाद पुजारा ने एक बार फिर दिखा दिया कि वो टीम इंडिया में राहुल द्रविड़ के बाद नंबर 3 के सबसे प्रबल दावेदार हैं। पुजारा ने पहली पारी में 62 और दूसरी पारी में 78 रन बनाए.

मुरली विजय: पुजारा के साथ ही विजय ने भी टीम इंडिया की जीत में सबसे अहम किरदार निभाया। विजय ने केएल राहुल के आउट होने के बावजूद बतौर ओपनर बल्लेबाज़ मैच में अपनी छाप छोड़ी। विजय ने दूसरे विकेट के लिए पुजारा के साथ मिलकर दोनों पारियों में शतकीय साझेदारी निभाई। विजय ने भी दोनों पारियों में अर्धशतक जमाया। पहली पारी में उन्होंने 65 और दूसरी पारी में 76 रन बनाए।

रोहित शर्मा: जिस समय मैच में दूसरी विकेट की मजबूत साझेदारी के बाद भारतीय मध्यक्रम लड़खड़ाया तो रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को निचलेक्रम के बल्लेबाज़ों के साथ साझेदारी कर टीम को सहारा दिया। रोहित शर्मा ने पहली पारी में उस वक्त अहम 40 रन बनाए जब भारतीय बल्लेबाज़ लगातार विकेट गंवा रहे थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now