870 की रफ्तार से बढ़ रहा चक्रवात अम्फान, जानें कितना पड़ेगा उत्तर भारत पर इसका असर?

इस दौरान इसकी रफ्तार 870 किलोमीटर प्रति घंटे होने का अनुमान है। च्रकवात के असर से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने और भारी बारिश की आशंका है।

0
767

भुवनेश्वर: कोरोना महामारी (COVID-19) के बीच बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan Cyclone) अब तेज होने लगा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 6 घंटे में तूफान खाड़ी के दक्षिणी इलाके से उत्तरपूर्व की तरफ मुड़ चुका है। यहीं पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाके हैं।

20 मई की दोपहर तक यह तूफान पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के पास टकरा सकता है। इस दौरान इसकी रफ्तार 870 किलोमीटर प्रति घंटे होने का अनुमान है। च्रकवात के असर से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने और भारी बारिश की आशंका है।

अम्फान का उत्तर भारत पर असर नहीं-
मौसम विभाग के महानिदेशक डॉक्टर एम महापात्रा ने बताया कि इस ये तूफान 20 मई को भारत की तटीय सीमाओं को छूएगा और इस दौरान इसका भारी बारिश होगी। चक्रवाती तूफान अम्फान का असर उत्तर भारत पर नहीं पड़ेगा जैसाकि मौसम विभाग ने जानकारी दी है। अम्फान साइक्लोन की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों के साथ-साथ असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भी तेज़ हवाएं और भारी बारिश का पूर्वानुमान है। लेकिन इसका असर बाकी भारत पर नहीं होगा। यानी बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित बाकी भारत पर इसका कोई असर नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: भारत इस एरिया पर प्रतिबन्ध रखे तो घट सकते हैं कोरोना के 72 फीसदी मामले : रिपोर्ट

ये इलाके होंगे प्रभावित-
तूफान से पश्चिम बंगाल के 24 उत्तर और दक्षिण परगना, कोलकाता, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा और हुगली में तेज बारिश हो सकती है। ओडिशा में गजपति, गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, बालासोर, भ्रदक, मयूरभंज, झुमपुरा, सहारपाड़ा और क्योंझर जिले में गरज-चमक के साथ आंधी, बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच ओडिशा सरकार ने केंद्र से 18 मई से तीन दिन के लिए विशेष श्रमिक ट्रेनें न चलाने का अनुरोध किया है।

एनडीआरएफ ने पूरी की तैयारी-
एनडीआरएफ की 10 टीमें पश्चिम बंगाल में और 7 टीमें ओडिशा में तैनात की गई हैं। एनडीआरएफ के डायरेक्टर जनरल एसएन प्रधान ने बताया- ओडिशा में इन टीमों को 7 जिलों में जबकि बंगाल के 6 जिलों में भेजा गया है। 10 टीमों को स्टैंडबाय रखा गया है। हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।  21 सदस्यों वाली एक टीम को पारादीप में भी तैनात किया गया है। टीम के सदस्य कटर, बोट चेन और राहत और बचाव कार्य के लिए जरूरी सभी सामान के साथ पहुंचे हैं।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now