ATM से पैसा निकालने के बदलें नियम, जानें क्या है लिमिट और कितना लगेगा चार्ज ?

एसबीआई द्वारा एटीएम से पैसों की निकासी के लिए 18 सितंबर से नियमों में बदलाव किए जाने के बाद उसका कोई भी ग्राहक जब अपने साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ले जाएगा, तभी पैसा निकाल सकेगा।

0
1253

बिजनेस डेस्क: अगर आप एटीएम से पैसे निकालने जा रहे हैं या पैसे निकालते हैं तो आज यानी 18 सितंबर से एटीएम से पैसा निकालने के नियम बदल गए हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के नए नियम के अनुसार, अब आप बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आप एटीएम से पैसे की निकासी नहीं कर सकते हैं। दरअसल, बैंक की ओर से यह कदम ग्राहकों के साथ होने वाले साइबर क्राइम और धोखाधड़ी को रोकने के लिए उठाया गया है। यह नियम 1 जनवरी से लागू किया गया था। अब इस सुविधा का विस्तार किया जा रहा है।

क्या है नया नियम?
एसबीआई द्वारा एटीएम से पैसों की निकासी के लिए 18 सितंबर से नियमों में बदलाव किए जाने के बाद उसका कोई भी ग्राहक जब अपने साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ले जाएगा, तभी पैसा निकाल सकेगा। क्योंकि, एटीएम से होने वाले अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शंस में कमी लाने के मकसद से एसबीआई ने वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा लागू करने का फैसला किया है।

आपको बता दें, यह सुविधा देश भर के सभी एसबीआई एटीएम पर लागू होगी। इससे पहले बैंक ने 10 हजार रुपये से ज्यादा की निकासी पर ओटीपी (OTP) आधारित नकदी निकासी को रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक पेश किया था।

25 हजार बैलेंस रहने पर 8 ट्रांजेक्शन फ्री :
एसबीआई के जिन ग्राहकों के बचत खाते में 25,000 रुपये का औसत मासिक बैलेंस (AMB) है, उनके लिए एटीएम में आठ ट्रांजेक्शंस मुफ्त होंगे। इनमें से एसबीआई एटीएम में पांच लेनदेन और छह मेट्रो केंद्रों (मुंबई, नयी दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद) में अन्य बैंक एटीएम के तीन लेनदेन शामिल हैं। वहीं गैर-महानगरों में ऐसे खाताधारकों को 10 मुफ्त लेनदेन मिलेंगे, जिनमें एसबीआई के एटीएम में पांच और अन्य बैंकों के एटीएम में पांच लेनदेन शामिल हैं।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now