G20 Summit: मेट्रो, कैब, स्वीगी-जोमैटो, साप्ताहिक बाजार..दिल्ली में क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद? जानें सबकुछ

क्या दिल्ली में स्वीगी और जोमैटो, जेप्टो की सेवाएं चलती रहेंगी दिल्ली में प्रगति मैदान के आस-पास के इलाकों को छोड़कर स्वीगी और जोमैटो, जेप्टो की सेवाएं चलती रहेंगी।

0
352

G20 Summit News जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली और एनसीआर के लोगों में कई तरह के भ्रम और अफवाह इंटरनेट पर फैल रही है। कहां की दुकानें बंद रहेंगी, मेट्रो चलेगी या नहीं, किन इलाकों में पूरी तरह से बंदी रहेगी, ये वो सवाल हैं जो पिछले कई दिनों से लोगों के जहन में हैं। इन सवालों का जवाब हम दे रहे हैं। अगर आप दिल्ली के निवासी है तो अपने परिवार दोस्त आदि के साथ खबर शेयर करें ताकि वह अफवाहों से बचें रहें।

क्या पूरी दिल्ली बंद रहेगी?
जी नहीं, पूरी दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के दौरान बंद नहीं रहेगी। दिल्ली के कुछ हिस्सों में ही प्रतिबंध लगाए जाएंगे। 8 से 10 सितंबर तक सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यालय बंद रहेंगे। वहीं प्रगति मैदान के आसपास के इलाकों में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा और इसके आसपास के इलाकों में कुछ सड़कों और मार्गों को बंद कर दिया जाएगा। इन प्रतिबंधों का उद्देश्य जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी नेताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

क्या पूरी दिल्ली में बसें बंद रहेंगी?
जी नहीं, पूरी दिल्ली में बसें बंद नहीं रहेंगी। केवल प्रगति मैदान के आसपास के इलाकों में ही बसों का परिचालन बंद रहेगा। यह प्रतिबंध 9 और 10 सितंबर, 2023 को लागू होगा। प्रगति मैदान के आसपास के इलाकों में बसों का परिचालन बंद होने के कारण, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने रिंग रोड पर बसों का परिचालन बढ़ा दिया है। रिंग रोड पर चलने वाली बसें दिल्ली के बाकी हिस्सों से प्रगति मैदान के आसपास के इलाकों तक लोगों को ले जाएंगी।

ये भी पढ़ें: G20 Summit के दौरान क्‍या रहेगी मेट्रो ट्रेनों की टाइमिंग, ध्‍यान से पढ़ लें दिल्ली यात्री

दिल्ली के कौन से इलाके आंशिक रूप से बंद रहेंगे

प्रगति मैदान के आसपास के इलाके: प्रगति मैदान के आसपास के इलाकों में 9 और 10 सितंबर, 2023 को मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी. इन इलाकों में कुछ सड़कों और मार्गों को भी बंद कर दिया जाएगा। इंडिया गेट के आसपास के इलाके: इंडिया गेट के आसपास के इलाकों में 9 और 10 सितंबर, 2023 को भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। राष्ट्रपति भवन के आसपास के इलाके: राष्ट्रपति भवन के आसपास के इलाकों में 9 और 10 सितंबर, 2023 को सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। संसद भवन के आसपास के इलाके: संसद भवन के आसपास के इलाकों में 9 और 10 सितंबर, 2023 को सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। कनॉट प्लेस के आसपास के इलाके: कनॉट प्लेस के आसपास के इलाकों में 9 और 10 सितंबर, 2023 को कुछ सड़कों और मार्गों को बंद कर दिया जाएगा। चांदनी चौक के आसपास के इलाके: चांदनी चौक के आसपास के इलाकों में 9 और 10 सितंबर, 2023 को कुछ सड़कों और मार्गों को बंद कर दिया जाएगा। खान मार्केट के आसपास के इलाके: खान मार्केट के आसपास के इलाकों में 9 और 10 सितंबर, 2023 को कुछ सड़कों और मार्गों को बंद कर दिया जाएगा। लाजपत नगर के आसपास के इलाके: लाजपत नगर के आसपास के इलाकों में 9 और 10 सितंबर, 2023 को कुछ सड़कों और मार्गों को बंद कर दिया जाएगा।

जी20 सम्मेलन के दौरान सफर करने का बेहतर ऑप्शन- अगर आप दिल्ली, गुडगांव, गाजियाबाद आदि किसी भी स्थान से दूसरे स्थान पर जाना चाहते हैं तो मेट्रो सबसे बेहतर विकल्प है। इसके अलावा भी आपको कहीं जाना है जैसे एयरपोर्ट या अन्य स्थान पर तो मेट्रो से सफर करें।

क्या दिल्ली के सिनेमाहाल, मल्टीप्लेक्स खुले रहेंगे दिल्ली के सिनेमाहाल और मल्टीप्लेक्स जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान खुले रहेंगे। हालांकि 8 से 10 सितंबर तक प्रगति मैदान के आसपास के इलाकों में स्थित सिनेमाहाल और मल्टीप्लेक्स में बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें: क्या है G20 summit, कितना होगा भारत को इससे फायदा, तमाम सवालों के जवाब बस क्लिक पर…

दिल्ली के कौन से इलाके पूरी तरह खुले रहेंगे प्रगति मैदान के आसपास के इलाकों को छोड़कर दिल्ली के बाकी हिस्से पूरी तरह खुले रहेंगे। आवश्यक सेवाएं: अस्पताल, बैंक, और दुकानें आदि जैसी आवश्यक सेवाएं पूरी तरह खुली रहेंगी।

दिल्ली के साप्ताहिक बाजार खुले रहेंगे या बंद रहेंगे जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा कारणों से दिल्ली के साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने 8 से 10 सितंबर, 2023 तक दिल्ली में सभी साप्ताहिक बाजारों को बंद करने का आदेश दिया है।

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: कल आ रहे हैं बाइडेन से लेकर ऋषि सुनक तक ये विदेशी मेहमान, देखें पूरी लिस्ट

अगर एनसीआर के किसी शख्स को दिल्ली के किसी अस्पताल में आना है तो क्या करना होगा जी हां, जी20 के दौरान भी एनसीआर के किसी शख्स को दिल्ली के किसी अस्पताल में आने की अनुमति होगी। दिल्ली सरकार ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए कुछ पाबंदियां लगाई हैं, लेकिन इन पाबंदियों में चिकित्सा आपात स्थितियों के लिए छूट दी गई है।

क्या दिल्ली में स्वीगी और जोमैटो, जेप्टो की सेवाएं चलती रहेंगी दिल्ली में प्रगति मैदान के आस-पास के इलाकों को छोड़कर स्वीगी और जोमैटो, जेप्टो की सेवाएं चलती रहेंगी।

क्या दिल्ली में ऊबर ओला हायर कर सकते हैं? जी20 के दौरान दिल्ली में ऊबर और ओला जैसी कैब सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।दिल्ली सरकार ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए कुछ पाबंदियां लगाई हैं, जिनमें कैब सेवाओं पर भी प्रतिबंध शामिल है।

ये भी पढ़ें: 2700 करोड़ से बना भारत मंडपम क्यों है G20 Summit के लिए इतना खास? देखें सबकुछ इस VIDEO में

क्या है ट्रैफिक एडवाइजरी
जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर, 2023 को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा. इस दौरान, दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के लिए कड़े इंतजाम किए जाएंगे. इन इंतजामों के तहत, दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। 8, 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली एरिया कंट्रोल जोन (NAZ) में आम ट्रैफिक पर प्रतिबंध लगेगा। NAZ में केवल अनुमति प्राप्त वाहनों को ही प्रवेश करने की अनुमति होगी। NAZ में सभी सड़कों को बंद कर दिया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे जी20 के दौरान अपने वाहनों को लेकर सावधानी बरतें। उन्होंने लोगों से कहा है कि वे अपने यात्रा कार्यक्रम की योजना पहले से बनाएं और अतिरिक्त समय लेकर यात्रा करें।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now