19 साल बाद आया टाटा ग्रुप का IPO, कमाई के लिए देशी-विदेशी इन्वेस्टर्स में मची होड़

इस IPO के जरिए अपर प्राइस बैंड पर 60,850,278 शेयर जारी करके 3,042.51 करोड़ रुपए जुटाने का प्लान है। यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल है

0
357

Tata Technologies IPO: टाटा ग्रुप करीब 19 साल बाद कोई IPO लेकर आया है। इससे पहले साल 2004 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का IPO आया था। टाटा समेत आज बुधवार को 5 IPO लॉन्च हुए हैं। इन आईपीओ को आज से आप सब्सक्राइब कर सकते है। इनमें टाटा टेक्नोलोजी, फ्लेयर राइटिंग, गांधार ऑयल रिफाइनरी, फीडबैंक फाइनेंसियल सर्विसेज और रॉकिंग डील्स सर्कुलर का आईपीओ शामिल है. इनमें से ज्यादातर कंपनियों के शेयर ग्रे मार्केट में शानदार प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं।

क्या है प्राइस बैंड-कब होगी लिस्टिंग
कंपनी ने IPO का प्राइस बैंड ₹475 से ₹500 तय किया है। रिटेल निवेशक 24 नवंबर तक IPO के लिए अप्लाय कर सकते हैं। 5 दिसंबर को कंपनी के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्ट होंगे। टाटा टेक्नोलॉजीज का ग्रे मार्केट प्राइस 70% ऊपर चल रहा है। यानी लिस्टिंग डे पर इसमें 70% की कमाई हो सकती है।

ये भी पढ़ें: महिला मुखिया को हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपए, जानें राजस्थान के घोषणा पत्र में क्या हैं कांग्रेस के वादे

मार्केट एक्सपर्ट्स ने दी निवेश करने की सलाह

  • केजरीवाल रिसर्च एंड इन्वेस्टमेंट सर्विसेज के फाउंडर अरुण केजरीवाल ने पब्लिक इश्यू को ‘सब्सक्राइब’ करने की सलाह दी है। केजरीवाल ने कहा कि टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ईवी सेगमेंट में एक लीडिंग प्लेयर है। इसने विश्व स्तर पर कई कंपनियों को ईवी लॉन्च करने, आईसीई को ईवी में री-इंजीनियर करने में मदद की है।
  • बोनान्जा पोर्टफोलियो के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट राजेश सिन्हा ने भी इसमें मीडियम से लॉन्ग टर्म के लिए निवेश की सलाह दी है। सिन्हा ने कहा, मार्केट में लिस्ट होने के बाद अपर प्राइस बैंड पर, मार्केट कैप 20,283.43 करोड़ रुपए होगा। ये टाटा एलेक्सी, KPIT टेक्नोलॉजीज, एल एंड टी टेक्नोलॉजी सर्विसेज जैसे अपने समकक्षों की तुलना में अंडरवैल्यूड है।

ये भी पढ़ें: 26वीं बार वर्ल्ड चैंपियन बने पंकज आडवाणी, 20 साल पहले आज के दिन जीता था पहला टाइटल

  • मेहता इक्विटीज के सीनियर वीपी – रिसर्च, प्रशांत तापसे ने भी इस IPO में लंबी अवधि के लिए निवेश की सलाह दी है। प्रशांत के अनुसार इस IPO में अच्छा लिस्टिंग गेन भी मिल सकता है। वहीं रिलायंस सिक्योरिटीज, अरिहंत कैपिटल, वेंचुरा और इन्वेस्टमेंटज़ ने भी टाटा टेक्नोलॉजीज IPO को ‘सब्सक्राइब’ टैग दिया है।

6 करोड़ शेयर जारी कर 3 हजार करोड़ जुटाने का प्लान
इस IPO के जरिए अपर प्राइस बैंड पर 60,850,278 शेयर जारी करके 3,042.51 करोड़ रुपए जुटाने का प्लान है। यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल है। प्रमोटर टाटा मोटर्स और इन्वेस्टर्स अल्फा टीसी होल्डिंग्स और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड अपनी हिस्सेदारी कम कर रही है, इसलिए कंपनी को IPO से कोई पैसा नहीं मिलेगा।


हमारे साथ व्हाट्सऐप पर जुड़ने के लिए क्लिक करें (We’re now on WhatsApp, Click to join)


ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैंऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now