बाबा साहब ने भारत को लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ दुनिया का सिरमौर बनाने का कार्य किया – नारायण नायक

0
44
हनुमानगढ़। अंबेडकर नवयुवक संघ शाखा ग्राम जंडावाली व स्वाभिमान जन जागृति एकता मंच द्वारा संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती समारोह की श्रखला में भव्य ऐतिहासिक कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्राम के पूर्व सरपंच सुखमंद्र सिंह व स्वाभिमान जन जागृति मंच के प्रदेश अध्यक्ष नारायण नायक रहे। विशिष्ट अतिथि  रेलवे एससी एसटी यूनियन के पूर्वसचिव  हेमचंद मांड्या और रामपाल जी जाटव बाबा राम सिंह गुरु घर रहे। जसविद्र धारीवाल मोहनलाल मांड्या रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉअंबेडकर नवयुवक संघ अध्यक्ष राकेश मेहरा ने की। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने महात्मा ज्योतिबा फुले एवं बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित करके की। कार्यक्रम के तहत अंबेडकर नवयुवक संघ ग्राम पंचायत जंडावाली के सदस्यों ने अतिथियों का पगड़ी पहनाकर एवं स्मृति चिन्ह देकर अभिनंदन किया।
आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि भारतीय संविधान के शिल्पी के रूप में भारत को लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ दुनिया का सिरमौर बनाने का कार्य किया। बड़े घर में जन्म लेकर बड़ा बनना एक उपलब्धि हो सकती है, लेकिन एक सामान्य परिवार में जन्म लेकर सामाजिक विसंगतियों और कुरीतियों के खिलाफ लड़ते हुए समाज को एक नई प्रेरणा देना महानता की पराकाष्ठा को प्रदर्शित करता है। उन्‍होंने कहा कि डॉ. आंबेडकर ने अपने संघर्षों, बुद्धिमत्ता और सूझबूझ से इस महानता को प्राप्त किया था। उन्होंने भारतीय संविधान के शिल्पी के रूप में भारत को लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ दुनिया का सिरमौर बनाने का कार्य किया। उन्होंने न्याय, समता और स्वाधीनता की विषय वस्तु के साथ भारतवासियों के मन में नए उत्साह और उमंग का संचार किया।
सभी अतिथियों ने भाई बजरंग राठी जी के गानो पर नाचकर कार्यक्रम का आनंद लिया ।उक्त आयोजन को सफल बनाने में अध्यक्ष राकेश मेहरा, सीताराम घोयल, हरिराम चौहान,  सुखराम मेहरा,राजकुमार मेहरा, धनाराम फौजी,भागीरथ , भूतेश्वर नायक रामस्वरूप भाटी सीताराम,संजय, भानी राम,ओमप्रकाश,इमरान खान,महेंद्र, महावीर ,संदीप करगवाल , रामस्वरूप संदीप चालिया सुभाष नायक भाटी ,अर्जुन नायक , इमीचंद जी, सहित अन्य सदस्य जुटे रहे। ज्ञात रहे कि लोकसभा चुनाव होने के कारण 14 अप्रैल को उक्त कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा सका था, चुनाव संपन्न होते ही पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बाबा साहब की 133 वी जयंती धूमधाम से मनाई गई।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now