स्मार्टफोन, इंटरनेट की बढ़ती पहुंच से गेमिंग इंडस्ट्री में कॅरिअर के कई मौके

0
520

स्मार्टफोन की बढ़ती मांग और इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार से मोबाइल गेमिंग इंडस्ट्री में तेज विकास देखने को मिला है। कुछ वर्ष पूर्व कुछ ही ऐसे गेम्स होते थे, जो लोगों के बीच लोकप्रिय होते थे। लेकिन वर्तमान में स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बनता जा रहा है, ऐसे में लोग एंटरटेनमेंट के लिए मोबाइल गेम्स का चुनाव कर रहे हैं। इससे मोबाइल गेमिंग बाजार तेजी से बढ़ा है और आने वाले समय में यह कॅरिअर का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

सीआईआई और टेकसाई की रिपोर्ट के मुताबिक देश की मोबाइल गेमिंग इंडस्ट्री 2022 के अंत तक करीब 400 अरब डॉलर हो जाएगी। 2016 में मोबाइल गेमिंग से 265.8 करोड़ डॉलर की कमाई हुई थी। 2017 के अंत तक यह बढ़कर 28.62 करोड़ डॉलर की हो सकती है। हालांकि देश में कम संस्थान ही इससे संबंधित कोर्स संचालित करते हैं, इसके बावजूद इसमें उपयोग होने वाली स्किल संबंधी कई कोर्स उपलब्ध हैं।

मोबाइल गेमिंग इंडस्ट्री में गेम डिजाइनिंग, एनिमेशन, ग्राफिक और ऑडियो प्रोग्रामिंग जैसी स्किल की जरूरत होती है। इसके लिए विभिन्न प्रकार के टूल और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी जरूरी होती है। उदाहरण के लिए गेम्स डिजाइनिंग में सी, सी++, 2डी, 3डी गेम डेवलपिंग तकनीक की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसी प्रकार ग्राफिक डिजाइन के लिए उपयोग होने वाले सॉफ्टवेयर का उपयोग और इसके कमांड की पूरी जानकारी कॅरिअर बनाने के लिए जरूरी है।

जॉबप्रॉस्पेक्ट:
मोबाइलगेम डेवलपिंग कंपनियों में बतौर गेम डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर और डिजाइन स्पेशलिस्ट काम कर सकते हैं। इसके अलावा एनिमेशन के क्षेत्र में भी इनके लिए जॉब के अवसर मौजूद हैं।

एलिजिबिलिटी:
इसक्षेत्र में कॅरिअर बनाने के लिए छात्रों को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की बेसिक जानकारी जरूरी है। 12वीं कर चुके छात्र एनिमेशन, ग्राफिक डिजाइनिंग, गेम डिजाइन के डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। छात्र डिप्लोमा कोर्स का विकल्प कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग से बीई या बीटेक कोर्स करने के बाद भी चुन सकते हैं। वहीं छात्र एप्लीकेशन डेवलपिंग के कोर्स कर भी इस क्षेत्र में कॅरिअर बना सकते हैं।

कमाई:
इसक्षेत्र में शुरुआती पैकेज 15 से 20 हजार रुपए प्रति माह हो सकता है, लेकिन अनुभव के बाद इसमें कमाई 30 से 35 हजार रुपए हो सकती है। बड़े पदों पर सालाना पैकेज 6 से 8 लाख रुपए तक हो सकता है।

प्रमुख संस्थान:
एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ गेमिंग एंड एनिमेशन, बेंगलुरू
www.aiga.in
पिकासो एनिमेशन कॉलेज, नोएडा
picasso.co.in

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल आर्ट एंड एनिमेशन, कोलकाता
iidaaindia.com

ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ गेमिंग एंड एनिमेशन, चेन्नई
www.giga.ac.in

इन लिंक को किल्क कीजिए और पढ़िए अन्य खबरें:

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी कर सकते हैं)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now