रामचंद्र गुहा लेटर विवाद: द्रविड़, धोनी और गावस्‍कर पर लगाए गंभीर आरोप

2 जून, 2017 के अपने पत्र में गुहा ने अपने इस्तीफे के पीछे सात अहम कारणों को गिनाया है।

0
378

नई दिल्ली: BCCI की प्रशासनिक कमेटी से इस्तीफा देने के बाद रामचंद्र गुहा की एक चिट्ठी सामने आई है। यह खत उन्‍होंने सीओए के अध्‍यक्ष विनोद राय को लिखा है। पहले निजी कारणों से इस्‍तीफा देने की बात कहने वाले गुहा की इस चिट्ठी में बीसीसीआई के भीतर हितों के टकराव की अनदेखी के मुद्दे पर नाराजगी जाहिर की गई है।

इस लेटर में गुहा ने टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने टीम के शीर्ष खिलाड़ियों को खास महत्व देने और उन्हें नियमों की अनदेखी करके लाभ पहुंचाने की जमकर आलोचना की है।

2 जून, 2017 के अपने पत्र में गुहा ने अपने इस्तीफे के पीछे सात अहम कारणों को गिनाया है। अपने पत्र में गुहा ने बीसीसीआई में पारदर्शिता नहीं होने का सवाल खड़ा किया है, उन्होंने टीम इंडिया के शीर्ष खिलाड़ियों पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने इन खिलाड़ियों को बीसीसीआई और प्रशासनिक कमेटी द्वारा दी जा रही सुविधाओं पर भी सवाल खड़ा किया है।

प्रशासनिक कमेटी घरेलू क्रिकेटरों की अनदेखी करता है और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों व इनके बीच मैच फीस का बहुत ज्यादा अंतर है। निष्कासित अधिकारी बीसीसीआई की बैठकों में शिरकत करते हैं, लेकिन प्रशासनिक कमेटी पर इस पर चुप्पी साधे हुए हैं। प्रशासनिक कमेटी में एक भी पुरुष क्रिकेटर नहीं है, जवागल श्रीनाथ को कमेटी में शामिल किया जाना चाहिए।

गुहा ने पत्र में लगाए बड़े आरोप
1. द्रविड़ पर आरोप: प्रशासनिक कमेटी हितों के टकराव को खत्म करने में विफल रहा है, राष्ट्रीय कोच आईपीएल के लिए राष्ट्रीय टीम की अनदेखी कर रहे हैं, दिल्ली डेयर डेविल्स के कोच राहुल द्रविड़ टीम इंडिया ए व जूनियर भारतीय टीम के भी कोच हैं।

2. गावस्कर कमेंट्री टीम में क्यों? : सुनील गावस्कर एक खिलाड़ियों के मैनेजमेंट कंपनी के मुखिया है. बावजूद इसके उन्हें बीसीसीआई ने कमेंट्री के लिए चुना है।

3. धोनी को ग्रेड-ए क्यों?: टेस्ट टीम में नहीं होने के बाद भी महेंद्र सिंह धोनी को ए ग्रेड में रखा गया है।

4. परफॉर्मेंस अच्छी, फिर कुंबले से ऐसा व्यवहार क्यों?: भारतीय टीम के कोच के मुद्दे को गलत तरीके से संभाला गया, बतौर कोच कुंबले के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भी चैंपियंस ट्रॉफी से ठीक पहले उनपर विवाद खड़ा किया गया है।

इन खबरों को भी पढ़ें:

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी कर सकते हैं)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now