पार्लर से नहीं, घर पर इन आसान स्टेप से करें बॉडी पॉलिशिंग

1
170

महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए फेशियल,पेडीक्योर और तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करती हैं। इसके लिए उन्हें काफी पैसा भी खर्च करना पड़ता है। लेकिन फायदा भी कुछ खास नहीं निकलता। इन्ही तमाम ब्यूटी ट्रीटमेंट में से एक है बॉडी पॉलिशिंग।

बॉडी पॉलिशिंग के द्वारा आप अपने पूरे शरीर को एक्सफोलिएट और  मॉश्चराइज़्ड कर सकते हैं। बॉडी पॉलिशिंग करने से सन डैमेज और डिहाइड्रेट स्किन साफ हो जाती है। इसके अलावा बॉडी पॉलिशिंग करने से शरीर के डेड सेल्स भी निकल जाते हैं। आज हम आपको बताएं कि मंहगे प्रोडक्ट या ब्यूटी पार्लर में समय और पैसा दोनों खराब करने से अच्छा है कि आप घर पर रखकर कैसे खुद को चमका सकते हैं।

बॉडी पॉलिशिंग वैसे तो सभी महिलाओं को करनी चाहिए लेकिन यदि आप दुल्हन बनने जा रही है तो आपको अपनी बॉडी पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है और जब बात होम प्रोडक्ट की होती है तो आपको बता दें, इनका असर धीरे-धीरे होता है और लंबे वक्त तक आपके साथ रहता है।

तो जानते हैं कैसे करें घर बैठे बॉडी पॉलिश….

सबसे पहले शरीर पर स्क्रब किया जाता है। स्क्रब को दस मिनट तक पूरे शरीर पर लगाया जाता है और फिर सूखने के बाद गीले व हल्के हाथों से रगड़ा जाता है। स्क्रबिंग की मदद से बाडी की डेड स्किन निकल जाती है और साथ ही साथ टैनिंग भी रिमूव होती है। इसके बाद बॉडी को वॉश करके उस पर स्किन ग्लो पैक लगाते हैं और सूख जाने के बाद इसे वॉश करके हटाया जाता है। फिर बॉडी शाइनर लगाकर त्वचा की पांच से दस मिनट तक मसाज की जाती है।

ब्राउन शुगर और ओटमील स्क्रब:
तीन चम्मच ब्राउन शुगर को तीन चम्मच ऑलिव ऑइल और एक चम्मच इंस्टैंट ओटमील में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने पूरे शरीर पर लगााएं। धीरे-धीरे गोलाई में मसाज करें। करीब 5 मिनट के जेंटल मसाज के बाद धो लें।

सी सॉल्ट स्क्रब:
एक कप फाइन सी सॉल्ट, आधा कप शहद, टी ट्री ऑइल की 10 बूंदें और दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। इस मिश्रण को स्किन पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे धो लें।

बॉडी मास्क कैसे बनाए

1/3 कप मसूर की दाल 1/3 कप मूंग दाल (सिर्फ हरे रंग की दाल का प्रयोग करें) 1 चम्मच बेसन 1 चम्मच चावल का आटा 5-8 बादाम 1/2 चम्मच चिरोंजी 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर जरुरत अनुसार दूध।

मिक्सर का जार लें, ध्या‍न रहे जार अंदर से पूरी तरह से सूखा हुआ होना चाहिए। अब इसमें मसूर की दाल, मूंग दाल, बेसन, चावल का आटा, बादाम और चिरोंजी डालें। अब इसे अच्छी तरह से पीसकर पतला पाउडर बना लें। इस पाउडर में आपके शरीर के हिसाब से दूध और हल्दी मिलाकर लगा लीजिए। याद रखें इस पाउडर को आप 2 महीने तक स्टोर करके भी रख सकते हैं और जब आप बॉडी मास्क बनाए तो इसमें दूध और हल्दी ऊपर से मिला ले।

मास्क को सूखने के बाद धीरे-धीरे हाथों से उतार ले और गर्म पानी से नहा ले। बॉडी पॉलिश के बाद बिना साबुन का इस्तेमाल किए नहाएं। घुटने, कोहनी और एड़ियों जैसी जगह पर खास ध्यान दें।

ये भी पढ़ें:
क्या आमिर खान की बेटी ईरा किसी को डेट कर रही है, कुछ इस तरह सामने आईं तस्वीरें
लॉन्च से पहले Xiaomi के Mi 9X की जानकारियां हुई लीक, ये होंगे फोन के खास फीचर्स
Video: इंटरनेट सेंसेशन बन चुके हैं ये बुजुर्ग कपल, क्या आपने देखा इनका धमाकेदार डांस
BJP नेता के घर 50 नक्सलियों ने किया हमला, डायनामाइट से उड़ाया बंगला, देखें Video
आतंकी मसूद अजहर को बैन करने का नया तरीका निकला, चीन अब हो सकता है परेशान

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

1 COMMENT

  1. Having read this I thought it was very informative. I appreciate you taking the time and effort to put this article together. I once again find myself spending way to much time both reading and commenting. But so what, it was still worth it!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here