Home बड़ी खबर Asia Cup 2018: बांग्लादेश पर हावी हुई भारतीय टीम, जानिए क्या-क्या हुआ

Asia Cup 2018: बांग्लादेश पर हावी हुई भारतीय टीम, जानिए क्या-क्या हुआ

0
542

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने बांग्लादेश को एशिया कप 2018 के फाइनल मुकाबले में 3 विकेट से मात दे दी है. इसी के साथ ही भारत ने 7वीं बार एशिया कप की ट्रॉफी अपने नाम की है।

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा (48) सर्वोच्च स्कोरर रहे। उन्होंने अपनी पारी में 55 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों के अलावा इतने ही छक्के लगाए। दिनेश कार्तिक ने 37 और महेंद्र सिंह धोनी ने 36 रन बनाए। केदार जाधव ने चोट के बाद भी 27 गेंदों में 23 रनों की नाबाद पारी खेली।

भारत को आखिरी दो ओवर में नौ रन चाहिए थे। लेकिन, 49वें ओवर में तीन ही रन बने जिसके बाद आखिरी छह गेंद में छह रन की जरूरत थी। महमूदुल्लाह के इस ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने एक और दूसरी पर केदार जाधव ने एक रन लिया।

तीसरी गेंद पर कुलदीप ने दो रन लिये लेकिन अगली गेंद पर रन नहीं बन सका। इसके बाद पांचवीं और छठी गेंद पर एक एक रन लेकर कुलदीप और केदार ने भारत को जबर्दस्त प्रदर्शन करने वाली बांग्लादेशी टीम पर जीत दिलाई। लिटन दास को ‘मैन ऑफ द मैच’ और शिखर धवन को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड दिया गया।

एशिया कप (Asia Cup) के फाइनल में टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच टक्कर का मैच जारी है। भारत को जीत के लिए 223 रनों की जरूरत है। वहीं बांग्लादेश का स्कोर 48.3 अोवर में 222/10 (ऑलआउट) रहा। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। मैच की शुरूआत बांग्लादेशी काफी अक्रामक लगे और लगा कि स्कोर लगभग 350 के पार जा सकता है लेकिन केधार जाधव के विकेट निकालते ही पूरा खेल में उलटफेर हो गया। लिटन दास की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत बांग्लादेश ने 8वें ओवर की कुछ गेदें शेष रहते ही 50 रन पूरे कर लिए हैं। लिटन दास ने यजुवेंद्र चहल के एक ही ओवर में दो छक्के लगाए थे।

बांग्लादेश के लिये यह तीसरा मौका है जब वह इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। दोनों के बीच 34 मैच हुए हैं जिसमें 28 मैच भारत ने जीते हैं जबकि 5 मैचों में  बांग्लादेश ने भी पलटवार किया है और एक मैच टाई रहा। साल 2010 से अब तक 15 मैच हुए हैं जिसमें 11 मैच टीम इंडिया ने और 3 मैच बांग्लदेश ने जीते हैं।

आपको बता दें बांग्लादेश की टीम में सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल हाथ में फ्रैक्चर के कारण पहले ही बाहर हो गये थे और अब आलराउंडर शाकिब अल हसन भी उंगली की चोट की वजह से फाइनल में नहीं खेल पाएंगे। भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली के बिना एशिया कप जीतना अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

फाइनल मैच की टीम:
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

लिटन दास, सौम्या सरकार, मुश्फिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, इमरूल कायस, महमदुल्लाह, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मेहदी हसन, नजमुल इस्लाम रूबेल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं