Home बड़ी खबर High Alert: दोपहर तक तमिलनाडु पहुंचेगा वरदा, चेन्नई में हो रही है...

High Alert: दोपहर तक तमिलनाडु पहुंचेगा वरदा, चेन्नई में हो रही है बारिश

0
371

चेन्नई: बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय शक्तिशाली चक्रवाती तूफान आज चेन्नई पहुंचने के आसार हैं। तूफान को देखते हुए आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। राहत के लिए एनडीआरएफ की कुल 13 टीमें भेजी गई हैं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कलेक्टरों और शीर्ष अधिकारियों के साथ टेलीकांफ्रेंस के जरिए हालात की समीक्षा की। उन्होंने अलर्ट रहने और जरूरी राहत एवं बचाव कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पर्याप्त मात्रा में भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुएं तैयार रखी जाएं।

पाकिस्तान ने दिया है चक्रवात ‘वरदा’ का नाम

भीषण चक्रवातीय तूफान ‘वरदा’ का नाम पाकिस्तान ने दिया है। फिलहाल इस चक्रवात का असर बंगाल की खाड़ी में है। ‘वरदा’ का अर्थ है ‘लाल गुलाब’ और सोमवार तक इसके उत्तरी तमिलनाडु एवं दक्षिण आंध्र प्रदेश को अपनी चपेट में लेने की आशंका है। जैसे-जैसे यह नजदीक आएगा इसकी तीव्रता धीरे धीरे कम होने की संभावना है।

तिरूवल्लूर में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी

चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए तमिलनाडु सरकार ने भी पूरी तैयारी कर ली है। मछुआरों से अगले 48 घंटे तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है। वरदा के कारण तमिलनाडु सरकार ने प्रभावित इलाकों चेन्नई, कांचीपुरम और तिरूवल्लूर में स्कूल कॉलेजों और दफ्तरों में छुट्टियां घोषित कर दी है।

पहले पश्चिम की ओर बढ़ेगा तूफान वरदा

चक्रवाती तूफान वरदा रविवार को दोपहर ढाई बजे चेन्नई से 330 किलोमीटर पूर्व में केंद्रित था और यह आज दोपहर उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश को अपनी चपेट में लेने से पहले पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

आंध्र प्रदेश में यह तूफान 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से नेल्लोर की ओर बढ़ रहा है। अगले कुछ घंटों में इसके और तेज होने की आशंका है। इसके चलते आंध्र प्रदेश सरकार ने नेल्लोर, प्रकाशम, गुंटूर और कृष्णा जिले की प्रशासनिक मशीनरी को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हाई अलर्ट कर दिया है।

तटीय जिलों में हो सकती है भारी बारिश

इस चक्रवात के कारण चेन्नई सहित तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में भारी बारिश हो सकती है। चक्रवाती तूफान वरदा के आज दोपहर तक चेन्नई पहुंचने की आशंका है। हालांकि, उम्मीद जताई गई है कि चेन्नई पहुंचने तक इसकी तीव्रता कम हो जाएगी।