सावधान: गर्म चाय पीने के शौकीन हैं तो पढ़े ये खबर, वरना जल्द हो सकती है ये गंभीर बीमारी

0
91

लाइफस्टाइल डेस्क: भारत में सबसे ज्यादा चाय के शौकीन हैं और यहां तरह-तरह की चाय बनाई और उगाई भी जाती है। भारत की चाय विश्वभर में पसंद की जाती है। लेकिन अब जो खबर आयी है वो आपकी चाय पीने की आदत को छुड़वा सकती है। दरअसल, एक स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि ज्यादा गर्म चाय पीने से एसोफैगल कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है।

यह स्टडी इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित की गई है। स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग रोजाना 75 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा गर्म चाय पीते हैं, उनमें दूसरे लोगों के मुकाबले एसोफैगल कैंसर होने का खतरा डबल हो जाता है।

इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 40 से 75 वर्ष के करीब 50,045 लोगों की जांच की। स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया प्रतिदिन 700 मिलीलीटर तेज गर्म चाय पीने से एसोफैगल कैंसर होने का खतरा 90 फीसदी तक बढ़ सकता है। शोधकर्ताओं की टीम ने चाय के अलावा गर्म कॉफी, हॉट चॉकलेट और दूसरी गर्म चीजों के सेवन को भी नुकसानदायक बताया है।

कैसे बचे इस कैंसर से-

हालांकि, स्टडी में यह भी बताया गया है कि अगर आप एसोफैगल कैंसर से सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो आपको चाय छोड़ने की जरूरत नहीं है, बल्कि कम से कम 4 मिनट इंतजार कर के चाय या अन्य गर्म चीजों के थोड़ा ठंडा होने पर ही उनका सेवन करें। ऐसा करने से कैंसर होने का खतरा कम होता है।

क्या है एसोफैगल कैंसर
आहार नली, यानी जो नली मुंह से पेट तक भोजन व पानी ले जाने का काम करती है, कैंसर के प्रभाव में आ जाती है, तो उसे एसोफैगल कैंसर कहते हैं। आहार नली को एसोफैगल कॉर्ड भी कहा जाता है। एसोफैगल कैंसर होने के कई कारण हैं।एसोफेगस जहां पर पेट से जुड़ती है वहां इसकी परत एक अलग प्रकार की कोशिकीय बनावट की होती है, जिसमें विभिन्न केमिकल्स का रिसाव करने वाली अनेक ग्रंथियां अथवा संरचनाएं होती हैं। यदि एसोफेगस का कैंसर उस हिस्से से शुरू होता है जहां पर ट्यूब पेट से मिलता है, तो इस कैंसर को स्क्‍वामस सेल कार्सिनोमा कहते हैं। यदि यह एसोफेगस के ग्रंथियों वाले हिस्से से शुरू होता है तो इसे एडेनोकार्सिनोमा (ग्रंथियों की बनावट वाले हिस्सें का कैंसर) कहते हैं। इसलिए इस कैंसर के कई रूप हैं।

ये भी पढ़ें:
दीपिका पादुकोण के चेहरे को देखकर उड़े बॉलीवुड और फैंस के होश, जानिए ऐसा क्या हुआ?
धोनी की 4 साल की बेटी जीवा को आती हैं ये 6 भाषाएं, यकीन ना होतो पूरा देखें इस Video को
भारत ने दिया ऐसा जवाब, पाकिस्तान को उल्टा करना पड़ा झंडा, देखें Video

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here