लोकसभा चुनाव 2019: घर बैठे ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम, ये है आसान तरीका

0
345

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान हो चुका। गुरूवार से चुनावों का दौर भी शुरू हो गया है। ऐसे में अगर आप ने अभी तक अपने वोटर लिस्ट में अपना नाम नहीं चेक किया है तो हम आपको आज यहां कुछ स्टेप्स बता रहे हैं, जिसके जरिए आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इन स्टेप्स से करें चेक
1.वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले चुनाव आयोग के नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल https://www.nvsp.in/ पर लॉग इन करना होगा। यहां आप दो तरीकों के जरिए अपना नाम चेक कर सकेंगे। आप यहां मैन्युअली अपनी सभी जानकारी डालकर या फिर EPIC नंबर डालकर अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। EPIC नंबर आपको वोटर आईडी कार्ड पर मिल जाएगा।

2.EPIC नंबर है तो आपको NVSP इलेक्ट्रोल पेज पर लॉग इन करने के बाद यहां अपना EPIC नंबर डालना होगा। राज्य का चयन करने और कैपचा में नजर आ रहे कोड को भरने के बाद सर्च के ऑप्शन को चुनें। आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो आपको नजर आ जाएगा। लेकिन अगर सर्च करने के बाद आपका नाम नहीं आता है तो इसका मतलब ये होगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है ही नहीं।

3. वहीं एक तरीका मैन्यूअली भी है जिसमें अगर आपके पास EPIC नंबर नहीं है, तो आपको NVSP पर लॉग इन करने के बाद मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी। जब आप सर्च के ऑप्शन को क्लिक करेंगे तो आपका नाम अगर वोटर लिस्ट में होगा तो आ जाएगा।

टोल फ्री नंबर से ले जानकारी-

इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1950 पर भी वोट संबंधित जानकारी ली जा सकती है।

नाम न होने पर कहां करें शिकायत
वही अगर आप 18 साल से ऊपर हैं, आपके पास वोटर आईडी कार्ड भी है और इसके बावजूद भी आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव संबंधी अधिकारी से संपर्क करें और शिकायत दर्ज कराएं।

ये भी पढ़ें:
बेटी की शादी में ना हो पानी की कमी, देखिए तस्वीरों में कैसे एकजुट हुआ पूरा गांव
क्या लेजर गन के निशाने पर थे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी? Video में आया नजर
भारत के लिए शॉकिंग खबर, पाकिस्तान दे रहा है अपने पायलटों को राफेल की ट्रेनिंग?
SBI, ICICI समेत 6 बैंकों ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, अब होंगे आपके ये दो सपने पूरे

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here