PM Modi को रूस का सबसे बड़ा सम्मान देने का ऐलान, जानिए क्या है इसकी खासियत

0
142

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों की बीच रूस के दूतावास ने सूचना दी है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान (आर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपॉसल) देगा। जानकारी के मुताबिक, यह अवार्ड उन हस्तियों को दिया जाता है जो रूस के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व में योगदान करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी यह पुरस्‍कार भारत और रूस के बीच संबंधों को मजबूती देने के लिए दिया जा रहा है।

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले यह सम्‍मान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, कजाखस्तान के राष्ट्रपति नजारबायेव और अजरबेजान के राष्ट्रपति हैदर अलीयेव को दिया गया है। रूस सरकार की तरफ से जारी संक्षिप्त बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह सम्मान भारत और रूस के बीच रिश्तों को आगे बनाने और विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने के लिए दिया गया है।

रूस का कहना है कि यह सम्मान प्रबुद्ध राजनेताओं, विज्ञान, कला, संस्कृति में बेहतरीन योगदान देने वाले सार्वजनिक जीवन की हस्तियों को दिया जाता है। दूसरे देशों के राष्ट्र प्रमुखों को भी उनके विशिष्ठ योगदान के लिए यह सम्मान दिया जाता है।

बताया जाता है कि इस अवॉर्ड की स्थापना रूस से महानतम जार शासक ने वर्ष 1698 में की थी और हाल के वर्षों में ही इसे गैर रूसी व्यक्तित्वों को देने की परंपरा शुरु की गई।

अब-तक कौन-कौन से अवॉर्ड से नवाजे गए पीएम मोदी
– संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने अपने सबसे बड़ा नागरिक सम्मान जायेद मेडल से पीएम नरेंद्र मोदी को सम्मानित करने का ऐलान किया था। यह सम्मान भी उन्हें भारत और यूएई के रिश्तों को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए दिया गया है।

– अक्टूबर, 2018 में उन्हें सोल पीस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

– दक्षिण कोरिया सरकार की तरफ से पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मोदी की कोशिशों की वजह से दिया गया था। उसके ठीक पहले सितंबर, 2018 में मोदी को यूएन चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कार दिया गया था। यह पर्यावरण के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पुरस्कार है।

-फिलिस्तीन सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ दिया था। यह पुरस्कार मोदी को तब भेंट किया गया तब वह फिलिस्तीन की यात्रा पर गये थे। यह भी बताते चलें कि बतौर पीएम वह फिलिस्तीन की यात्रा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं।

– साल 2016 में अफगानिस्तान सरकार ने अमीर अबदुल्लाह खान अवार्ड दिया था। अफगानिस्तान का यह सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है जिसे राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मोदी को उनकी काबुल यात्रा के दौरान दिया।

ये ही नहीं साल 2016 में ही मोदी को किंग अब्दुलअजीज सैश अवार्ड भी दिया गया। यह पुरस्कार उनसे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इग्लैंड के पूर्व पीएम डेविड कैमरून, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, जापान के पीएम शिंजो आबे जैसी हस्तियों को दिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें:
इंडोनेशिया के सुलेवासी में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप, जारी हुई सुनामी की चेतावनी
Air India में निकली 205 पदों पर नौकरी, बिना परीक्षा सीधे भर्ती, ऐसे करें अप्लाई
क्या है इलेक्टोरल बॉन्ड, क्यों चुनावी माहौल में गर्म हो गया ये मुद्दा
Student Of The Year 2: भरभर कर डाले गए टाइगर श्रॉफ के जबरदस्त एक्शन सीन, देखें Trailer
जयपुर की गर्मी में जब ‘कैप्टन कूल’ हुए अंपायर पर गर्म, तब हुआ मैदान में कुछ ऐसा
WhatsApp पर अब भेजिए एक साथ 30 ऑडियो फाइलें, ये नया फीचर हुआ लॉन्च
पाकिस्तान: हजारा समुदाय को निशाना बनाकर किया धमाका, 16 की मौत 30 से ज्यादा घायल
लोकसभा चुनाव 2019: घर बैठे ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम, ये है आसान तरीका
बेटी की शादी में ना हो पानी की कमी, देखिए तस्वीरों में कैसे एकजुट हुआ पूरा गांव

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here