Home मोबाइल टेक & ऑटो AI Gemini ने बताया पीएम मोदी को फासीवादी, जानिए फिर गूगल के...

AI Gemini ने बताया पीएम मोदी को फासीवादी, जानिए फिर गूगल के साथ भारत सरकार ने क्या किया?

जेमिनी एआई से पूछा... क्या नरेंद्र मोदी फासीवादी हैं? इस सवाल के जवाब में जेमिनी ने कहा, 'नरेंद्र मोदी भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं

0
216

पीएम मोदी को लेकर गूगल की AI जेमिनी ने एक विवादित टिप्पणी की है। जिसे लेकर पीएम मोदी समर्थक और सरकार जमकर आलोचना कर रही है वहीं विपक्ष मजे लेने में लगा है। दरअसल, पूरे मामले पर नजर डाले तो हुआ ये कि ट्विटर यूजर्स के अनुसार, जब जेमिनी से पीएम मोदी और फासीवाद से संबंधित सवाल पूछा गया तो जेमिनी पीएम मोदी पर विवादित टिप्पणी की वहीं जब यही सवाल डोनाल्ड ट्रंप और व्लोदिमिर जेलेंस्की के लिए पूछा गया, तो जेमिनी ने इसका जवाब देने से इनकार कर दिया।

बस फिर क्या था स्क्रीनशॉर्ट तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इसके बाद केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गूगल के एआई (AI) प्लेटफॉर्म जेमिनी की प्रतिक्रिया को उल्लंघन करार दिया है। आईटी मंत्री राजीव चंद्रेशखर ने एक पत्रकार के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, आईटी नियम 3(1)(बी) का हवाला दिया और कहा कि जेमिनी कई आपराधिक संहिता का उल्लंघन करता है।

ये भी पढ़ें: असम में मुस्लिम मैरिज एंड डिवोर्स एक्ट खत्म, पढ़िए क्या दिया सरकार ने इस पर बयान 

क्या है जेमिनी एआई?
जेमिनी एक एआई-संचालित चैटबॉट है, जो सवाल पूछे जाने पर जवाब दे सकता है। वो लिखित में जानकारी प्रदर्शित कर सकता है। इसे गूगल डीपमाइंड (Google DeepMind) की ओर से विकसित किया गया है। ये चैटजीपीटी की तरह ही काम करती है।

जेमिनी ने क्या की पीएम मोदी पर विवादित टिप्पणी?
यूजर ने जेमिनी एआई से पूछा… क्या नरेंद्र मोदी फासीवादी हैं? इस सवाल के जवाब में जेमिनी ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता हैं। उन पर ऐसी नीतियां लागू करने का आरोप लगाया गया है। कुछ विशेषज्ञों ने इसे फासीवादी बताया है। ये आरोप कई पहलूओं पर आधारित हैं। इसमें भाजपा की हिंदू राष्ट्रवादी विचारधारा भी शामिल है।’

व्हाट्सऐप पर हमें फॉलो करें, लिंक नीचे
हमारे साथ व्हाट्सऐप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें (We’re now on WhatsApp, Click to join)

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।