भारत में TikTok बैन, यूजर्स बोले-जिंदगी बर्बाद हो गया, जानिए क्यों लगी ऐप पर रोक

0
9

ट्रेडिंग खबर मद्रास हाई कोर्ट के आदेश के बाद अब गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से TikTok App को हटा लिया गया है। यानी अब नए यूजर्स इसे डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस ऐप ने काम करना बंद कर दिया है और इसे आप यूज नहीं कर पाएंगे। बता दें, भारत में TikTok के 12 करोड़ मंथली ऐक्टिव यूजर्स हैं।

क्यों लगा बैन-
कुछ लोगों का मानना है कि  TikTok पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देता है। मद्रास हाई कोर्ट ने TikTok को बैन करने का आदेश दिया और केंद्र सरकार से कहा कि इस ऐप के डाउनलोड पर पाबंदी लगा दी जाए। गूगल और ऐपल ने अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन TikTok को एंड्रॉयड प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा लिया गया है।

क्या भारत में अब TikTok अब नहीं चलेगा

नहीं, ऐप स्टोर से हटाना और ऐप को बैन करना दो अलग चीजें हैं। जिन स्मार्टफोन यूजर्स के फोन में ये ऐप है वो अब भी इसे अच्छे से यूज कर पा रहे हैं। चाहे वो एंड्रॉयड स्मार्टफोन हो या फिर आईफोन। हां, ये जरूर है कि अब लोग इसे डाउनलोड नहीं कर सकते हैं, इसलिए यूजर्स की संख्या नहीं बढ़ सकेगी।

बैन के बाद टिक टॉक का आया बयान 

हम मद्रास हाई कोर्ट द्वारा अरविंद दारत को कोर्ट में इंडिपेंडेंट काउंसिल अप्वाइंट करने के फैसला का सम्मान करते हैं। हमें भारतीय न्यायिक प्रणाली में विश्वास है और हमें इस बात को लेकर आशावादी हैं जिससे भारत में लगातार 120 मिलियन से ज्यादा मंथली ऐक्टिव टिक टिक यूजर्स इस ऐप को यूज करते रहेंगे।

ऐसे आशंका है कि भारत टिक टॉक के लिए बड़ा मार्केट है और कंपनी यहां इसे बनाए रखने के लिए हो सकता है अपनी पॉलिसी में भी बदलाव करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक टिक टॉक ने कुछ ही समय पहले अपने कॉमेन्ट्स में फिल्टर्स लगाने शुरू किए हैं।

गौरतलब है कि टिक टॉक की पेरेंट कंपनी बाइट डांस है और इसके तहत कई ऐप्स आते हैं। ये चीन की कंपनी है और न्यूज रीडिंग ऐप की वजह से इसकी शुरुआती कमाई हुई। लेकिन टिक  टॉक के बाद से ये ज्यादा पॉपुलर हुई है इन्वेस्टर्स ने इसमें निवेश करना शुरू किया और इसकी वैल्यू 75 बिलियन डॉलर की हो गई ।

क्या है TikTok?
TikTok एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है, जहां यूजर्स 15 सेकेंड का वीडियो अपलोड कर सकते हैं। साथ ही इस वीडियो को यहां म्यूजिक क्लिप और साउंड डालकर एडिट भी कर सकते हैं। खासतौर पर ये यूजर्स को पॉपुलर मूवीज और टीवी शोज के डायलॉग्स पर एक्ट करने का भी मौका देता है।

सोशल मीडिया पर बनने TikTok मीम्स
ट्विटर पर #TikTokban हैशटैग ट्रेंड कर रहा है और लोग काफी कमेन्ट कर रहे हैं. फनी मीम भी खूब शेयर किए जा रहे हैं। एक यूजर ने लिखा- भारत में टिकटॉक पर बैन लगा दिया गया है। यानी अब बेरोजगारों की संख्या पता करने के लिए फिर से सरकारी आंकड़ों पर निर्भर रहना पड़ेगा…। एक  ने लिखा- सावधान, टिकटॉक बंद होने पर वहां की भीड़ #फेसबुक_लाइव का रुख कर सकती है. सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। वहीं एक ने लिखा जिंदगी बर्बाद हो गई।

ये भी पढ़ें:
इस समर अलग-अलग तरह के पलाजों पैंट्स से अपने लुक को ऐसे बनाए स्टाइलिश
बुरी खबर: BSNL,एयर इंडिया के बाद, अब इस सरकारी कंपनी को लगा 15,000 करोड़ का घाटा
शर्मनाक: महिला कैदी ने लिखा PM को लेटर, संबंध नहीं बनाने पर रखा जाता है भूखा
WhatsApp यूजर्स की प्राइवेसी का ध्यान रखने आ रहा है ये खास फीचर, जानिए कैसे करेगा काम
रणबीर के प्यार में कुछ यूं दीवानी हुई आलिया…रहा नहीं होश, देखें क्यों हो रहा ये video इतना वायरल


ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here