भाजपा ने जीता क्वार्टर फाइनल – यहाँ छठी बार कमल,वहां पंजे से निकला हिमाचल

2014 में भाजपा की सरकार सिर्फ 7 राज्यों में थी और अब 19 राज्यों में कमल ही कमल ....

0
398

2019 के क्वार्टर फाइनल के रूप में देखे जाने वाले गुजरात और हिमाचल चुनावों में एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी का मैजिक चला है और दोनों राज्यों की जीत को केंद्र सरकार की नीतियों की जीत बता कर भारतीय जनता पार्टी ने अपनी उम्मीदें कायम रखी हैं । पार्टी के नेता और कार्यकर्ता  इस जीत के साथ 2019 के फाइनल का ख़िताब को लेकर काफ़ी आशावान नज़र आये । इस जीत के साथ 19 राज्यों में भाजपा की सत्ता में भागीदारी हो गयी है और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी  की भविष्यवाणी को सार्थक साबित करते हुए दोनों राज्यों में जीत हासिल करते हुए अपने रंग में एक और राज्य हिमाचल को रंग दिया ।

हालांकि गुजरात में दिन भर आंकड़े ऊपर-नीचे होते रहे, एक बार तो कांग्रेस बहुमत के बहुत नजदीक पहुंचती नजर आई परन्तु दुसरे राउंड के बाद भाजपा ने निर्णायक बढ़त बनाए रखी । शाम पांच बजे तक भाजपा ने 182 सदस्यीय विधानसभा में साधारण बहुमत हासिल कर लिया था । अभी तक घोषित नतीजों में गुजरात में बीजेपी 97 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 2 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे है, जबकि बहुमत के लिए 92 सीटों की ही जरूरत है । वहीं कांग्रेस ने अब तक 75 सीटें जीत ली हैं और 2 अन्‍य पर उसके उम्मीदवारों को बढ़त हासिल है राज्य में साल 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 61 सीटें हासिल हुई थीं ।

गुजरात के हाई प्रोफाइल परिणाम की वजह से हिमाचल प्रदेश पर ध्यान कम ही गया परन्तु वहा के परिणाम भी ये कहते है कि पंजे की पकड़ से हिमाचल भी निकल गया और इन दोनों राज्यों को मिलकर भाजपा ने देश के 19 राज्यों में कमल खिला दिया हैं । यहाँ बीजेपी अब तक 32 सीटें जीत चुकी है जबकि 12 अन्‍य सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस 17 सीटें जीत चुकी है और 4 अन्‍य पर आगे चल रही है । यहाँ पर सबसे चौकाने वाला परिणाम ये रहा कि भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल को हार का मुंह देखना पड़ा है जबकि कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और निवर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अर्की विधानसभा पर अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप जीत दर्ज की है ।

दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम और वोट शेयर पर नज़र डाले तो कुछ इस तरह से नज़र आता है –
गुजरात –
यहाँ के वोट शेयर में NOTA का प्रतिशत भी देखने लायक मुद्दा है –

Partywise Result गुजरात-1

इसी तरह हिमाचल प्रदेश का अपडेट कुछ इस तरह है और यहाँ को वोट शेयर देखने लायक हैं –

Partywise Result हिमाचल-1

इस ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने फिर से सबको साथ लेकर चलने की बात कही जो आप इस वीडियो में देख लीजिये –

ये भी पढ़ें- 

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now