जयललिता के जन्मदिन पर नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की ‘अम्मा टू व्हीलर’ योजना

0
362

तमिलनाडु: पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के 70वें जन्मदिन के मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अम्मा ‘टू व्हीलर स्कीम’ की शुरूआत की है। इस अम्मा स्कूटर योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को दुपहिया वाहन खरीदने के लिए 50 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी। यानी वे आधी कीमत पर दुपहिया खरीद सकेंगी। इस योजना का लाभ कामकाजी महिलाओं को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के अलावा अगले दो दिन दमन, पुडुचेरी यात्रा पर हैं।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं दमन में स्वच्छता, ई-रिक्शा और सीएनजी के क्षेत्र में क्रांति देख रहा हूं।  हमारी सरकार मछुआरों की भलाई के लिए कई कदम उठा रही है।  हमारा ध्यान ‘नीली क्रांति’ पर है ताकि मछुआरों की जिंदगी में बड़ा बदलाव लाया जा सके।  बता दें कि ‘अम्मा टू व्हीलर स्कीम’ महिलाओं के लिए राज्य सरकार की तरफ साल 2016 में विधानसभा चुनावों में शुरू की जानी थी।

द टाइम्स आॅफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस योजना में दिव्यांग महिलाओं के अलावा उन्हें भी प्राथमिकता दी जाएगी। जो सिंगल वुमन के रूप में अपना घर चलाती हैं साथ ही योजना में केवल वही परिवार शामिल किए जाएंगे जिनकी वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से कम की है। एक परिवार में केवल एक सदस्य को ही योजना का लाभ मिलेगा. साथ ही दुपहिया वाहन की क्षमता 125 सीसी तक ही होनी चाहिए।

गौरतलब है कि जयललिता के मौत के बाद तमिलनाडु में एआइएडीएमके दो गटो में बंटी हुई है। एक दल का नेतृत्व मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी कर रहे हैं। वहीं दूसरे दल की कमान जयललिता की नजदीकी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे ओ पनीरसेल्वम कर रहे हैं। फिलहाल वो उप मुख्यमंत्री का पद संभाला रहे हैं। फिलहाल बीजेपी के नजर साउथ के राज्यों पर बनीं हुई है।

ये भी पढ़ें:

 रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now