गुड न्यूज: 2 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराओ और नौकरियां पाओ

0
366

जयपुर: सरकारी नौकरी का इंतजार करने वाले राज्य के युवाओं के लिए अच्छी सूचना है। सरकारी नौकरियों में आवेदन करने के लिए दो अप्रैल से वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हाे जाएगी। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से इसके लिए साफ्टवेयर विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। अगले पांच दिन के भीतर साफ्टवेयर विकसित कर दिया जाएगा।

राज्य के 30 से अधिक सरकारी विभागों ने हजारों की संख्या में भर्तियां करने के लिए अभ्यर्थना राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन (आरपीएससी) को भेज दिया है। कोई भी अभ्यर्थी अब 2 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद उसी से कितनी ही नौकरी के लिए आवेदन कर सकेगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग और आरपीएससी के स्तर पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने को लेकर फैसला नहीं हो पा रहा था। इसके कारण भर्तियों को लेकर विज्ञप्तियां नहीं निकल पा रही थी। राज्य सरकार के हस्तक्षेप के बाद मंगलवार को मामला सुलझ गया। अगले पांच दिन के भीतर वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

आरपीएससी ने दो सेवाओं में भर्ती करने के लिए मंगलवार को ही विज्ञप्तियां जारी भी कर दी। इसमें महिला एवं बाल विकास विभाग में प्रोटेक्शन आफिसर, सारंगी वादक लेक्चरर के पद के लिए विज्ञापन जारी किए गए है। गौरतलब है कि प्रशासनिक सुधार विभाग, लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा सहित कुल 30 विभागों में भर्ती करने के लिए अभ्यर्थना भेजी जा चुकी है। आरपीएससी के सचिव गिरिराज सिंह कुशवाहा का कहना है कि विभिन्न विभागों से भर्तियों के लिए जो अभ्यर्थना आए हैं।

उसके लिए विज्ञप्तियां जारी करने की प्रक्रिया शुरू जल्द शुरू की जाएगी। साथ ही दो अप्रैल से वन टाइम पंजीकरण शुरू करने की संभावना है। उधर कार्मिक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भर्ती प्रक्रिया में एक दिन भी विलंब न हो। इसको लेकर सरकार के स्तर पर लगातार तालमेल बैठाने की कोशिश की जा रही है।

ऐसे होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन
आवेदन के साथ अभ्यर्थी को आधार कार्ड नंबर भी अपलोड करना होगा। अप्रैल 2018 से ओटीआर के माध्यम से आवेदन भरने संबंधी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अभ्यर्थी की पहचान सुनिश्चित करने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को ओटीआर का उपयोग अपनी आधार संख्या के साथ करना होगा। अभ्यर्थी के आधार का सत्यापन उसके आधार नंबर पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटी पी यानी वन टाइम पासवर्ड से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now