नफरत फैलाने के मामले में राजस्थान तीसरे स्थान पर, जानिए अन्य राज्यों का हाल

0
401

नई दिल्ली: देश भर में हो रही तमाम मॉब लिंचिंग की घटनाओं और हेट क्राइम के बीच अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में कोई नई बात सामने नहीं लेकिन चौंकाने के एक नया नाम शामिल जरूर हुआ है। दरअसल रिपोर्ट में कहा गया है कि नफरत फैलाने के मामले में उत्तर प्रदेश टॉप पर है जबकि गुजरात दूसरे नंबर पर है।

रिपोर्ट के मुताबिक देश में पिछले 6 महीनों में 100 हेट क्राइम दर्ज किए गए हैं। इन हेट क्राइम के ज्यादतर शिकार अल्पसंख्यक समुदाय के लोग और ट्रांसजेंडर बने हैं। रिपोर्ट आने के बाद लोगों को इस पर यकीन होने लगा है कि पिछले कुछ सालों में देश का मिजाज बदला है और देश में कई हिंसक घटनाओं ने जन्म लिया है।

राजस्थान तीसरे नम्बर पर:
रिपोर्ट में बताया गया है कि यूपी में अब तक कुल 18 घटनाएं हुई हैं। वहीं गुजरात में ऐसी 13 घटनाएं दर्ज की गई हैं। इसके बाद राजस्थान 8 घटनाओं के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं बिहार और तमिलनाडु में ऐसी 7-7 घटनाएं सामने आई हैं।

गाय और ऑनर किलिंग के सबसे ज्यादा मामले:
रिपोर्ट के मुताबिक हेट क्राइम में गाय और ऑनर किलिंग से जुड़े ज्यादातर मामले सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 के पहले 6 महीनों में ‘हेट क्राइम’ के कुल 67 मामले वंचित-शोषित समाज के खिलाफ और अल्पसंख्यकों के खिलाफ 22 मामले दर्ज हुए हैं।

आपको बता दें रिपोर्ट में दर्ज आकंड़े हाल ही में हुए कर्नाटक मामले को फिर गर्म कर रहे हैं। खबर है कि शनिवार को कर्नाटक के बीदर जिले में भीड़ ने बच्चा चोरी की अफवाह पर एक 32 साल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जान ले ली। भीड़ ने उसके तीन दोस्तों की भी जमकर पिटाई की। तीन घायलों में से एक की हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है। ये ही नहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज और अफवाहों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में किसी भी विषय की आधी-अधूरी जानकारी साझा ना करें इससे हमें और आपको नुकसान भुगतना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now