राजस्थान सहित 5 राज्यों में हो सकते हैं एक साथ चुनाव, PM ने बुलाई बैठक

0
376

नई दिल्ली: पांच राज्यों में एक साथ विधान सभा चुनाव कराए जा सकते हैं। इनमें राजस्थान सहित मप्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना व मिजोरम शामिल हैं। पांचों राज्यों में चुनाव प्रक्रिया दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक पूरी हो सकती है। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि पुराने चुनावी कार्यक्रम को देखते हुए छत्तीसगढ़ में दो चरणों में वोटिंग हो सकती है, जबकि अन्य राज्यों में एक चरण में ही मतदान कराया जा सकता है।

आयोग ने तेलंगाना में चुनाव कराने की तैयारियां तेज करते हुए शनिवार को घोषणा की थी कि 8 अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित होगी। आयोग ने राज्य विधानसभा को समयपूर्व भंग किए जाने के बीच सूची में संशोधन की प्रक्रिया रोक दी थी। मप्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान व मिजोरम में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं। तेलंगाना में इन्हीं राज्यों के साथ चुनाव कराए जा सकते हैं।

पीएम ने बुलाई अधिकारियों की मीटिंग:
देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। लोग सरकार से किसी राहत की उम्मीद कर रहे हैं। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम और डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये को संभालने को लेकर सरकार हरकत में आ गई है। खबर है कि पीएम मोदी ने शनिवार को सीनियर अधिकारियों को मीटिंग के लिए बुलाया है। इस दौरान अर्थव्यवस्था को लेकर बातचीत हो सकती है।

मुसीबत बना लगातार गिरता रुपया
बता दें कि पिछले कुछ दिनों से रुपये में गिरावट और पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार विपक्षी पार्टियों के निशाने पर है। रुपये में गिरावट लगातार जारी है और विपक्ष इस मुद्दे को जनता के बीच भुनाने की कोशिश कर रहा है। मंगलवार को भी 24 पैसे गिरकर 72.69 पर बंद हुआ था, जबकि बुधवार को यह 22 पैसे कमजोर होकर 72.91 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, बाद में रुपये को थोड़ी मबजूती मिली और 24 पैसे गिरकर 72.69 पर बंद हुआ था।

ये होगा असर
रुपये में गिरावट के बाद देश में महंगाई तो बढ़ाएगी ही, साथ में पेट्रोल-डीजल के रेट भी बढ़ेंगे। इसके साथ-साथ विदेश कर्ज चुकाने के लिए भारत को ज्यादा रकम देने होंगे। इसके साथ-साथ विदेशों में पढ़ाई करने के साथ घूमने में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। इसलिए सरकार लगातार रूपये को बचाने की कोशिश करेगी ताकि आगामी चुनावों में उसे मुंह की ना खानी पड़े।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now