देशभर में नंबर 1 बना राजस्थान का कालू थाना, जानिए क्या है खासियत

0
1926

जयपुर: राजस्थान के कालू थाना को देश भर में नंबर वन रैंकिंग हासिल हुई है। इसका कारण आप जानेंगे तो जरूर सोचेंगे की आपके यहां के भी थानों को इस दिशा में काम करने की जरूरत है। खैर, यहां बात करते हैं राजस्थान के बीकानेर जिले के कालू थाने की जिसने हर मामले में देशभर में सर्वश्रेष्ठ रैंक हासिल की है।

इस थाने में पुलिसकर्मियों के लिए सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ ही वूमन हेल्प डेस्क, पीने के पानी की सुविधा और वाई-फाई सर्विस का इंतजाम किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालाय ने साल 2018 में देशभर के 15,666 पुलिस थानों से फीडबैक लिया था।

मंत्रालय ने अपराध को रोकने के दिशा में कदम उठाने, उचित जांच करने, मामलों का समय पर निपटारा करने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने जैसे कई पॉइंट्स के आधार पर थानों को ये रैंकिंग दी है। इन्हीं मापदंडों पर खरे उतरते हुए बीकानेर के कालू खाना को सर्वश्रेष्ठ थाने होने की रैंक मिली है। बता दें, इस सूची में अंडमान निकोबार का कैंपबेल थाना दूसरे नंबर पर है। जबकि पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले का फरक्का पुलिस स्टेशन तीसरे नंबर पर रहा।

क्या है कालू थाने की खासियत-
कालू पुलिस थाने की बात करें, तो यहां का परिसर आपको देश के अन्य थानों की अपेक्षा काफी साफ-सुथरा मिलेगा। इस थाने में पुलिसकर्मियों के लिए सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ ही अलग से महिला हेल्प डेस्क, पीने के पानी और ऑनलाइन एफआईआर की सुविधा है।

थाना परिसर में 8 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, जिसकी लगातार निगरानी होती रहती है। कालू थाने के एसएचओ गिरिधर लाल का कहना है कि यहां तैनात पुलिसकर्मियों को सख्त निर्देश हैं कि वो शिकायतकर्ताओं के साथ आदर भाव से पेश आएं।

शिकायतकर्ताओं को खाने की सुविधा-
शिकायतकर्ता को पानी और चाय के लिए पूछा जाता है। कई बार जब शिकायतकर्ता दूर से आते हैं तो हम उन्हें खाना भी उपलब्ध कराते हैं। सभी कर्मचारी सुबह 6.30 बजे ही थाने पहुंच जाते हैं। इसके बाद थाने की साफ-सफाई की जाती है। कम्युनिटी पुलिसिंग हमारे थाने का मजबूत पक्ष है।

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now