भारी विरोध के बीच राज्यसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक बिल

0
359

नागरिकता संशोधन विधेयक (citizenship amendment bill 2019) राज्‍यसभा में भी पास हुआ। दोनों सदनों से विधेयक को मिली मंजूरी। राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन बिल में वोटिंग के दौरान संशोधन के लिए 14 प्रस्‍ताव दिए गए हैं। सलेक्ट कमिटी में भेजने का विपक्ष का प्रस्ताव खारिज हो गया। न भेजने के पक्ष में 124 वोट और भेजने के पक्ष में 99 वोट पड़े। शिवसेना ने वोटिंग के दौरान वॉकआउट किया।

बिल के पास होने पर कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि यह संवैधानिक इतिहास का काला दिन है। नागरिकता बिल का पास होना भारत के बहुलवाद पर “संकीर्ण मानसिकता और बड़ी ताकतों की जीत” है।

देश कभी मुस्लिम मुक्त नहीं होगा

 अमित शाह बोले, मोदी सरकार देश के संविधान पर भरोसा रखती है और मैं भरोसा दिलाता हूं कि यह देश कभी मुस्लिम मुक्त नहीं होगा। मुझे आइडिया ऑफ इंडिया की बात मत बताइए। मैं भी यहीं पैदा हुआ हूं और मेरी सात पुश्तें यहीं पैदा हुई हैं। मुझे आइडिया ऑफ इंडिया का अंदाजा है।

आपको बता दें, इससे पहले सोमवार को नागरिकता संशोधन विधेयक बिल लोकसभा में पास करवाया गया। वहीं इस बिल को लेकर असम के दस जिलों में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा गुवाहाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया है। राज्य सरकार के अधिकारियों के कहा कि आसम में शांति भंग करने में सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए इंटरनेट सेवाओं को निलंबित किया जा रहा है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now