Watch: ISRO ने जारी की रॉकेट PSLV से बनी पहली सेल्फी वीडियो

0
490

श्रीहरिकोटा: इसरो ने इतिहास रचने के साथ पहली बार अपने किसी लॉन्च रॉकेट से सेल्फी भी ली। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन ने बुधवार को अपने रॉकेट PSLV के जरिए 104 सैटेलाइट्स की लॉन्चिंग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। PSLV-C37 (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) रॉकेट के जरिए ये सैटेलाइट श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से सुबह 9.28 बजे लॉन्च किए गए। इसरो के ऑन बोर्ड कैमरों से इनकी सेल्फी भी ली गई है। ये शानदार कामयाबी PSLV पर फिट किए गए हाई- रेजोल्यूशन कैमरों से मिली है।

बता दें इसरो ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर एक सेल्फी वीडियो भी जारी किया। ये कैमरे रोजाना पृथ्वी (Earth) की सतह के हर हिस्से के वर्चुअली स्नैपशॉट लेंगे। PSLV को भारत का वर्कहॉर्स रॉकेट कहा जाता है। इस वीडियो में दिखाया गया है उड़ान के 18 मिनट गुजरने के बाद ही 3 भारतीय सैटेलाइट्स को उनके आर्बिट में भेज दिया गया।

29 मिनट के बाद ही रॉकेट ने प्राइमरी सैटेलाइट CARTOSAT-2 और उसके साथ गए 103 नैनो सैटेलाइट्स को उनके ऑर्बिट में प्लेस कर दिया। 10 मिनट बाद रॉकेट ने 101 नैनो सैटेलाइट्स को उनके आर्बिट में छोड़ दिया। सैटेलाइट्स को क्वार्ट पैक के तौर पर पैक किया गया था। हर पैक में 4 नैनो सैटेलाइट्स थे। इन सभी को टकराव से बचाने के लिए 4 से 10 सेकंड के गैप में रिलीज किया गया।

Paytm में निकली बंपर वैकेंसी, जल्द कीजिए अप्लाई

ISRO की कामयाबी को दुनिया ने सराहा, तो चीन ने किया भद्दा कमेंट

देखें तस्वीरें:

cartosat2series-seperatio

all-seperation2_148723934

all-seperation_1487237943

ग्राउंड से छोड़े जाते वक्त इंडियन रॉकेट PSLV ।
ग्राउंड से छोड़े जाते वक्त इंडियन रॉकेट PSLV ।

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now