कनाडा हिंदुओं पर बढ़ा खतरा, आतंकी ने दी देश छोड़ने की धमकी, पढ़ें क्या है India-Canada विवाद?

कनाडा ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि सुरक्षा हालातों की वजह से केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की यात्रा से बचें।

0
209

कनाडा और भारत (India-Canada News) के रिश्तों में लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है। दरअसल, अब खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) जुड़े और भारत में आतंकवादी घोषित गुरपतवंत पन्नुं ने एक वीडियो जारी कर कनाडा में रह रहे हिन्दूओं को वापस अपने वतन लोटने की सलाह दी है।

वीडियो में  कहा- इंडो-हिंदू कनाडा छोड़ो, भारत जाओ। गुरपतवंत पन्नुं ने कहा कि जो लोग न केवल भारत का समर्थन करते हैं, बल्कि खालिस्तान समर्थक सिखों के भाषण और अभिव्यक्ति के दमन का भी समर्थन कर रहे हैं। उन्हें तुरंत कनाडा छोड़ देना चाहिए।

इस वीडियो के बाद कनाडाई हिंदूज फॉर हार्मनी के प्रवक्ता विजय जैन ने पन्नुं की धमकी पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि हम शहर में हर तरफ हिंदूफोबिया देख रहे हैं। ट्रूडो की टिप्पणी से हिंसा भड़क सकती हैं। उन्होंने कहा कि हम सबको चिंता सता रही है कि कही 1985 की घटना की तरह कनाडाई हिंदुओं को निशाना न बनाया जाए।

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर आ गए पीएम मोदी, वॉट्सऐप से सीधे होगा जनता से संवाद जानिए कैसे करें फॉलो?

बता दें, यह वीडियो ऐसे समय सामने आया है, जब कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो और भारत सरकार के बीच तीखी बहस चल रही है। दरअसल, ट्रूडो ने आरोप लगाया है कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार की साजिश हो सकती है। इसपर भारत सरकार ने भी पलटवार कर सभी बयानों को बेतुका बताया।

क्या है मामला-

  • भारत-कनाडा के बीच विवाद की शुरुआत सोमवार को जस्टिन ट्रूडो ने संसद को संबोधित किया। इस दौरान ट्रूडो ने कहा कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका हो सकती है। उन्होंने कहा कि कनाडा की एजेंसियों को पुख्ता तौर पर मालूम है कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है। इसके बाद उन्होंने कनाडा से टॉप भारतीय डिप्लोमैट को जाने को कहा।
  • भारत की तरफ से भी कनाडा के आरोपों पर जवाब आया। भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि कनाडाई प्रधानमंत्री के संसद में किए गए दावों को हम सिरे नकारते हैं। भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कनाडा के एक टॉप डिप्लोमैट को 5 दिनों के भीतर देश छोड़कर जाने का आदेश दिया।

ये भी पढ़ें:  PM ट्रूडो ने लगाया भारत पर आतंकी नेता की हत्या का आरोप, बिगड़े भारत-कनाडा के रिश्ते, देखें VIDEO

कनाडा ने अपने नागरिको के लिए एडवाइजरी जारी की
कनाडा ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि सुरक्षा हालातों की वजह से केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की यात्रा से बचें। वहां आतंकवाद, उग्रवाद, नागरिक अशांति और अपहरण का खतरा है।

कनाडा-भारत के रिश्ते पर बाकी देशों ने क्या कहा-

  • भारत-कनाडा के बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका का भी बयान सामने आया। अमेरिका ने कहा कि वह कनाडा के आरोपों को लेकर चिंतित है। अमेरिकी नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की प्रवक्ता एडरीन वॉटसन ने कहा, ‘प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के जरिए लगाए गए आरोपों को लेकर अमेरिका बेहद चिंतित है। अभी ये जरूरी है कि कनाडा की जांच पूरी हो और आरोपियों को पकड़ा जाए।’
  • वहीं, ब्रिटेन ने भी इस विवाद पर अपनी बात रखी। ब्रिटेन ने कहा कि नई दिल्ली और लंदन के बीच चल रही व्यापार वार्ता जारी रहने वाली है। ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम कनाडाई सहयोगियों के साथ इन आरोपों को लेकर करीबी संपर्क बनाए हुए हैं। कनाडाई अधिकारियों के जरिए हो रही जांच के दौरान आगे टिप्पणी करना अनुचित होगा।’
  • ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि वह आरोपों को लेकर चिंतित है और उसने इस बात पर जोर दिया कि अभी इस मामले की जांच चल रही है। ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वोंग ने कहा कि हम इस पूरे मामले में जो भी बदलाव हो रहे हैं, उन्हें लेकर साझेदारों के साथ करीब से जुड़े हुए हैं। हमने वरिष्ठ स्तर पर अपनी चिंताओं से भारत को अवगत करा दिया है।
  • भारत-कनाडा विवाद पर पाकिस्तान की तरफ से भी टिप्पणी आई। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा कि कनाडा ने भारत पर आरोप लगाया है कि एक कनाडाई सिख नागरिक की हत्या उसके यहां की गई है। ये बहुत बड़ा आरोप है। उन्होंने कहा कि दुनिया के सामने भारत की पोल खुल चुकी है। कब तक अतंरराष्ट्रीय समुदाय और पश्चिम के हमारे दोस्त भारत की इन हरकतों को नजरअंदाज करेंगे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now