कौन है YouTuber नसीरुद्दीन अंसारी, जिसने VIDEO के जरिए लोगों को लगाया करोड़ों का चूना

मार्केट रेगुलेटर के मुताबिक वेबसाइट पर दिए गए डिस्क्लेमर में कहा गया है कि जानकारी केवल एजुकेशनल है, जबकि अंसारी को पता था कि यहां ट्रेडिंग की सलाह ही दी जा रही है। इसलिए पूरी जिम्मेदारी उनकी है।

0
995

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने यू-ट्यूबर मोहम्मद नसीरुद्दीन अंसारी (Nasiruddin Ansari) को शेयर मार्केट से बैन कर दिया है। अंसारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ‘बाप ऑफ चार्ट’ (Baap of Chart) नाम से प्रोफाइल चलाते हैं। SEBI ने अंसारी पर सोशल मीडिया पर भ्रमित करने वाले स्टॉक रिकमेंडेशन देने का आरोप लगाया है। अंसारी पर सोशल मीडिया पर मार्केट कोर्स का प्रचार-प्रसार कर बेचने का आरोप है। अंसारी पर SEBI ने 17 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

SEBI के मुताबिक, अंसारी शेयर बाजार (Share Market) से जुड़े एजुकेशनल ट्रेनिंग देने की आड़ में शेयरों में ट्रेडिंग की सलाह देते थे। उनके सोशल मीडिया (Social Media) अकाउंट्स बहुत लोकप्रिय थे। वो निवेशकों को यू-ट्यूब, X और टेलिग्राम चैनलों के जरिए अपने कोर्स में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए लुभाते थे। ये कोर्स ‘बाप ऑफ चार्ट’ एप्लीकेशन के जरिए मिलता है।

ये भी पढ़ें: फिर से एक्टिव हुआ चंद्रयान-3, ‘इजेक्टा हेलो’ को किया उत्पन्न…पढें पूरी खबर

सेबी के रडार पर फिनफ्लूएंसर्स
इन कोर्सेज में मुख्य तौर पर शेयर बाजार में ट्रेडिंग की रणनीति होती है और मुनाफा कमाने की गारंटी दी जाती है। निवेशक को कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद एक प्राइवेट चैट ग्रुप में शामिल किया जाता था, जहां उन्हें एजुकेशन कोर्स के नाम पर शेयर बाजार में स्टॉक्स को खरीदने या बेचने की सलाह दी जाती थी। SEBI का कहना है कि ये ‘इन्वेस्टमेंट एडवायजरी रेगुलेशंस’ और ‘अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस रेगुलेशंस’ नियमों का उल्लंघन है।

ये भी पढ़ें: मामी फिल्म फेस्टिवल में शामिल होने इंडिया पहुंची प्रियंका चोपड़ा,यूजर्स ने किया ट्रोल…video

मार्केट रेगुलेटर के मुताबिक वेबसाइट पर दिए गए डिस्क्लेमर में कहा गया है कि जानकारी केवल एजुकेशनल है, जबकि अंसारी को पता था कि यहां ट्रेडिंग की सलाह ही दी जा रही है। इसलिए पूरी जिम्मेदारी उनकी है। सेबी ने कहा कि ये जरूरी है कि इस मामले में एक्शन लिया जाए और अंसारी को लोगों से फीस लेने से रोका जाए। सेबी इससे पहले इन्फ्यूएंसर गुंजन वर्मा और ऑप्शन ट्रेडर PR सुंदर पर भी कार्रवाई कर चुका है, इन पर भी जुर्माने के साथ ट्रेडिंग पर बैन लगा है।

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैंऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now