कौन है चार्ली मंगर? जिनके सक्सेस फॉर्मूला को इंटरनेट पर सर्च करने में जुटा इंडियन यूथ

0
379

दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वॉरेन बफे के राइट हैंड कहे जाने वाले बिलेनियर चार्ली मंगर (Charlie Munger) का मंगलवार (28 नवंबर) को निधन हो गया। वे 99 साल के थे। उन्होंने कैलिफोर्निया में सांता बारबरा के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली। मंगर के निधन के बाद अब हर कोई गूगल सर्च में जुट गया है। दरअसल, चार्ली मंगर सोशल मीडिया ट्विटर यानी एक्स पर ट्रेंडिंग में बने हुए। अगर आप भी उनके बारें में जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आखिर तक जरुर पढ़ें।

चार्ली मंगर अमेरिकी इतिहास का सबसे बड़ा निवेशक और विचारक माना जाता है लेकिन चार्ली मंगर के जीवन में ऐसा काफी कुछ छुपा है जिससे आप काफी कुछ सीख सकते हैं। इसलिए भारतीय युवा इन्हें गूगल पर सर्च कर रहा है। अगर आपको भी ये लगता है कि चार्ली मंगर शेयर बाजा़र के निवेशक होने से पहले कोई इकोनॉमिस्ट या प्रोफेसर थे। दरअसल मंगर पेशे से एक वकील हुआ करते थे, फाइनेंशियल फ्रीडम पाने के लिए उन्हों ने वकालत के बदले इनवेस्टिंग में समय देने का सोचा।

वे अक्सर वॉरेन बफेट के साथ देखे जाते हैं लेकिन इन्होंने काफी प्रसिद्ध लेखक फिलिप फिश्चर के साथ भी काम किया है। लोग कहते हैं कि उन्होंने ही वॉरेन को ये सीखाया कि बेकार बिजनेस को सस्ते में खरीदने से अच्छा है कि अच्छे बिजनेस को वेल्यू के हिसाब से खरीदा जाए। वो इस सदी के सबसे बड़े वैल्यू इनवेस्टर माने जाते हैं। मंगर ने हार्वर्ड लॉ स्कूल से अपनी लॉ कि डिग्री ली है लेकिन कभी इकोनॉमिक्स, फाइनेंस या फिर बिजनेस का कोई भी कोर्स नहीं किया। इन्होंने करोड़ों डॉलर्स दान भी किए हैं।

चार्ली का सक्सेस फॉर्मूला
अपनी सक्सेस का फॉर्मूला बताते हुए चार्ली मंगर कहते थे, ‘एक सिंपल आइडिया लें और इसे गंभीरता से लें। वहीं हर समय हर चीज के बारे में सब कुछ जानने का दिखावा करने की बजाय आपके पास जो बहुत कम इनसाइट है, उस पर ही फोकस करें।’ उन्होंने हमेशा लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करने और धैर्य रखने पर जोर दिया। हाल के दशकों में इस अप्रोच की इन्वेस्टर्स में कमी आई है। वे निवेशकों को बड़ी कंपनियों में हिस्सेदारी लेने और फिर प्रॉफिट के लिए इंतजार करने की सलाह देते थे।

आजादी के लिए अमीर बनना चाहते थे चार्ली
चार्ली को जब पहली बार फोर्ब्स की बिलेनियर लिस्ट में शामिल किया गया था, तो उन्होंने बताया था कि वे वॉरेन बफे के साथ लंबे समय से जुड़े हैं। वहीं चार्ली ने साल 2000 में अपनी बायोग्राफी डेमन राइट में बताया था कि वॉरेन की तरह उनमें भी अमीर बनने का काफी जुनून था। इसलिए नहीं कि उन्हें फेरारी चाहिए थी, बल्कि वे आजादी चाहते थे। वे इसे शिद्दत से चाहते थे।

चार्ली मंगर के विचार

  • अगर लोगों ने इतनी गलतियां नहीं की होतीं तो हम इतने अमीर नहीं बनते वॉरेन।
  • अगर आप हमेशा अपना चुनाव इबिटा (EBITDA) को देखकर करते हैं तो सिर्फ एक ही बात कहूंगा-‘बुलशिट अर्निंग’।
  • मैं जीवन को लेकर आशावादी हूं। अगर मैं अपनी मौत तक इसी तरह आशावादी रह सका तो एक बात बिलकुल निश्चित है कि आप लोग कुछ हद तक तो महंगाई संभाल ही सकते हैं।
  • अगर आप जीवन में कुछ पाना चाहते हैं तो उसका एक ही तरीका है कि खुद को इसके लायक बनाएं. वरना दुनिया इतनी पागल नहीं है कि अयोग्‍य लोगों को चुनकर ईनाम दे देगी।
  • हर दिन सुबह आप खुद को ज्‍यादा होशियार बनाने की कोशिश करें। जीवन के अंत आप देखेंगे कि आपके हाथ में वह सफलता आ गई जिसके आप हकदार हैं।
  • मैंने पूंजी की लागत पर कई निरर्थक चर्चाएं सुनी, लेकिन कभी कोई बुद्धिमान चर्चा सामने नहीं आई।
  • ज्‍यादा उम्‍मीद को लेकर मंगर की बड़ी राय- जैसे ही मेरी पत्‍नी ने मुझसे शादी की, उसकी उम्‍मीदें कम हो गईं.
  • चार्ली ने कहा- आपके पास इस बात समय होना चाहिए कि रोज बैठो और सोचो। अमूमन अमेरिकी बिजनेस में ऐसा होता है कि पढ़ो और सोचो।
  • कुछ लोग इस बात पर कंफ्यूज हैं कि हेल्‍थ जरूरी है या वेल्‍थ। मैं एक आदमी के साथ गोल्‍फ खेलता हूं, उसने मुझसे पूछा-क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य सच में अच्‍छा है. क्‍योंकि, इससे हम पैसा नहीं खरीद सकते।
  • मनी मैनेजमेंट करने वाले ऐसा दिखाते हैं कि वे जो कर सकते हैं, वैसा दूसरे नहीं कर सकते। हालांकि, यह जिंदगी बिताने का बहुत भयानक तरीका है, लेकिन इसका भुगतान अच्‍छा मिलता है।
  • सक्‍सेस मंत्र की बात पर मंगर ने कहा था कि मेरे पास इसका कोई निश्चित फॉर्मूला नहीं है। अगर आपको ऐसा कोई फॉर्मूला चाहिए तो वापस कॉलेज जाइये, वहां काफी फॉर्मूला सिखाया जाता है।
  • भविष्‍य निर्धारित करने के लिए इतिहास से अच्‍छा टीचर कोई नहीं। आपको 30 डॉलर की किताब में अरबों डॉलर मूल्‍य के जवाब मिल सकते हैं।
  • एक कारोबार के लिहाज से टर्म या कैजुल्‍टी इंश्‍योरेंस काफी कठिन काम है। यह मूर्ख बनाने का एक तरीका है, जो बिलकुल बैंकिंग की तरह काम करता है।

हमारे साथ व्हाट्सऐप पर जुड़ने के लिए क्लिक करें (We’re now on WhatsApp, Click to join)


ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैंऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now