पेपरलेस हुआ सुप्रीम कोर्ट, PM मोदी बोले- A-4 साइज का एक कागज दस लीटर पानी लेता है

महीने की किसी एक तारिख को वकील भी मुफ्त केस लड़े।

0
426

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के प्रधान न्यायाधीश की मौजूदगी में सुप्रीम कोर्ट की एकीकृत मुकदमा प्रबंधन प्रणाली की आज शुरूआत की। इस प्रणाली से वादियों को आंकड़ें हासिल करने और ऑनलाइन सूचना हासिल करने में मदद मिलेगी तथा यह सुप्रीम कोर्ट में कागज रहित काम की दिशा में एक अहम कदम होगा। अब आॅनलाइन ही याचिका दायर की जा सकेगी।

प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर ने प्रधान न्यायाधीश ने कहा, “इससे वकीलों को ई-फाइलिंग करने का विकल्प मिलेगा और वे अपने कायार्लयों से ही याचिका दायर कर सकते हैं, उन्हें रजिस्ट्री के पास आने की जरूरत नहीं है। अब तक ई-फाइलिंग सबसे बेहतर प्रणाली है। हम इसे और बेहतर बना रहे हैं… मुझे लगता है कि इससे पयार्वरण की रक्षा में भी मदद मिलेगी।”

आगे उन्होंने बताया इसका नाम अब तक एससीआईडाटनिकडाट इन है जो अब बदलकर एससीआईडाटजीओवीडाटइन हो जाएगा। इस वेबसाइट पर फाइलिंग से डिजिटली सुरक्षित पारदर्शी माहौल मिलेगा। पिछले दिनों CJI ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट छह माह में पूरी तरह से पेपरलेस हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में फैसले और काजलिस्ट पहले ही पेपरलेस किए जा चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट में फैसलों की प्रति डिजिटल साइन के साथ ही वादियों को दी जाती है। आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट में 60 हजार से ज्यादा केस लंबित हैं।

पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश बदल रहा है, छुट्टी है लोग काम कर रहे हैं। 10 मई को 1857 की आजादी का संग्राम शुरु हुआ। हम इलाहाबाद में चीफ जस्टिस ने विस्तार से आकंड़ों का चित्र प्रस्तुत किया था और देश में केस जो बाकी पड़े हैं तो न्यायपालिका को कहा था छुट्टियों में काम कीजिए। सुनकर आनंद आया कि सुप्रीम कोर्ट और दूसरे कोर्ट में छुट्टियों में काम किया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि बुद्ध कहते थे कि मन बदले तो मत बदले। सबको लगता है कि 6 महीने हो गए नया मोबाइल ले लो। फिर भी जैब में कांटेक्ट लिस्ट की डायरी होती है। मोबाइल अच्छा होना चाहिए लेकिन रेड और ग्रीन बटन से ज्यादा जानकारी नहीं। SMS करते हैं और फिर फोन करते हैं कि SMS मिला क्या। चुनौती हार्डवेयर या साफ्टवेयर की नहीं बल्कि मानसिक सोच की है। A-4 साइज का एक कागज दस लीटर पानी लेता है। इसका मतलब पेपरलेस होना जंगल बचाना पानी बचाना पर्यावरण की सेवा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि IT+IT=IT – मतलब इंडियन टेक्नोलाजी + इंडियन टैलेंट= इंडियन टुमारो. 

पीएम ने कहा, मैंने डॉक्टरों को कहा था कि हर महीने 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं का मुफ्त इलाज कीजिए, हजारों डाक्टर सेवा कर रहे हें। वकील भी तय करें कि गरीबों की सेवा के लिए मुफ्त केस लड़ेंगे और तकनीकी की मदद से ये काम होगा तो देश को लाभ होगा।

नीचे दिए लिंक को किल्क कर अन्य खबरें पढ़ें:

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी कर सकते हैं)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now