Home बड़ी खबर जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 24 जनवरी शुरू, इस बार ये मशहूर हस्तियां होगी...

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 24 जनवरी शुरू, इस बार ये मशहूर हस्तियां होगी शरीक

0
382

जयपुर: कल राजस्थान का गुलाबी शहर साल के सबसे बड़े साहित्यिक फेस्टिवल में रंगने जा रहा है। पांच दिवसीय लिटरेचर फेस्टिवल 24 से 28 जनवरी तक डिग्गी पैलेस में आयोजित करवाया जाएगा। इसमें दुनियाभर के बड़े लेखक, चिंतक, मानवतावादी, राजनेता, व्यवसाय जगत, खेल और मनोरंजन जगत की मशहूर हस्तियां विभिन्न विषयों पर अपनी बेबाक राय देने के लिए जुटेंगी।

जारी हुई प्रेस रिलीज के अनुसार, इस बार फेस्टिवल में मुख्य रूप से जिन कलाकारों का नाम सामने आया है उन्हें हम यहां आपको बता रहे हैं। भारतीय लेखिका इरा मुकौटी पौराणिक आख्यानों के प्रतिष्ठित ज्ञाता और कहानीकार देवदत्त पटनायक का ‘श्याम : रिटेलिंग द भागवत’ सत्र में परिचय करवाएंगी। महाभारत और रामायण के बाद भागवत उनका तीसरा महाआख्यान है।

जाने-माने भारतीय-अमेरिकी पुराण विशेषज्ञ, लेखक और न्यूक्लियर रेडियोलोजिस्ट अमित मजूमदार की पुस्तक ‘गॉडसॉन्ग’ भगवद् गीता का छंद प्रति छंद अनुवाद है। ‘द पुराण’ नामक सत्र में अर्थशास्त्री और लेखक विवेक देवरॉय भागवत पुराण के अपने अनुवाद पर इतिहासकार पुष्पेश पंत से चर्चा करेंगे।

इसी तरह फाइंडिंग राधा, ग्वालिन राधा पर एक दिलचस्प सत्र होगा। प्रसिद्ध लेखक, विद्वान और पुराणविद्- अलका पांडे, बुलबुल शर्मा, पवन के. वर्मा, देवदत्त पटनायक और यूडिट कोर्नबर्ग ग्रीनबर्ग के साथ नमिता गोखले और मालाश्री लाल सत्र में राधा की धार्मिक, ऐतिहासिक, सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भों में सेक्शन होगा।

नमिता गोखले और मालाश्री लाल ने संग्रह ‘फाइंडिंग राधा : द क्वेस्ट फॉर लव‘ का सह-संपादन भी किया है। इसके अलवा हिंदी के प्रतिष्ठित लेखक नरेंद्र कोहली का यतींद्र मिश्र के संग संवाद का सत्र होगा। कोहली ‘महासमर : राइटिंग द एपिक’ में बताएंगे कि उन्हें भारतीय आख्यान, मान्यताओं और प्रचलित कथाओं के पुनर्लेखन की प्रेरणा कहां से मिली।

फेस्टिवल के एक दिलचस्प सत्र में कामयाब लेखक और सॉफ्टवेयर डेवलपर विक्रम चंद्रा संस्कृत भाषा के प्रति अपने जुनून पर बात करेंगे। सत्र परिचय संस्कृत भाषा के विद्वान जेम्स मेलिंसन देंगे। लंदन यूनिवर्सिटी में इतिहास की प्रोफेसर किम ए. वेगनर और प्रतिष्ठित राजनयिक और नामी लेखक नवतेज सरना ‘जलियांवाला बाग, 1919, द रियल स्टोरी’ की लेखिका किश्वर देसाई से इस पर चर्चा करेंगे।

ये भी पढ़ें:
दुनिया के मानचित्र में बदलते भारत की नई तस्वीर
नई Maruti Suzuki Wagon R भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

इंदिरा गांधी की हत्या के बाद प्रियंका गांधी छोड़नी पड़ी थी पढ़ाई, जानिए उनके व्यक्तित्व से जुड़े बातें
लोकसभा चुनाव 2019: राहुल ने खेला बड़ा दांव, बहन प्रियंका गांधी को दी बड़ी जिम्मेदारी
बच्चों के शौक को पूरा करने लिए बनाया पिता ने ‘क्यूट’ ऑटो, अब हुआ Video वायरल

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं